UP Nikay Chunav 2023: कानपुर में छिटपुट झड़पों के बीच 42.64 प्रतिशत मतदान, बिल्हौर के तीन बूथों पर दोबारा होगी वोटिंग

UP Nikay Chunav 2023: कानपुर में छिटपुट झड़पों के बीच 42.64 प्रतिशत मतदान, बिल्हौर के तीन बूथों पर दोबारा होगी वोटिंग

कानपुर, अमृत विचार। नगर निकाय चुनाव के लिए हुए मतदान में कानपुर महज 42.64 प्रतिशत मतदाताओं को ही बूथों तक पहुंचा सका। इस दौरान छिटपुट झड़पें भी हुईं। कुछ ईवीएम मशीनें खराब होने के साथ शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो जाने से अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। कानपुर में मतदान का प्रतिशत वर्ष 2017 में हुए नगर निगम चुनाव के 44.14 प्रतिशत तक भी नहीं पहुंच सका। यहां महज 42.64 प्रतिशत मतदाता ही मतदान केंद्रों तक पहुंचे। उनमें भी कानपुर नगर निगम के मतदाताओं ने सर्वाधिक निराश किया। नगर निगम क्षेत्र में 41.86 प्रतिशत मतदाता ही वोट डालने पहुंचे।

कानपुर नगर की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में काफी उत्साह देखने को मिला। बिठूर नगर पंचायत में 73.45 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले, तो शिवराजपुर नगर पंचायत में 73 प्रतिशत मतदान हुआ। नगर पालिका परिषद घाटमपुर में 63.80 प्रतिशत व नगर पालिका परिषद बिल्हौर में 68 प्रतिशत मतदान हुआ। दिन भर मतदान के दौरान सामान्य शंति रही, बस छिटपुट घटनाएं होती रहीं। बिल्हौर में शाम के समय हालत बिगड़ गए। यहां इस्लामिया स्कूल बूथ पर मतपेटी में तेजाब और पानी डालने का ग्रामीणों ने आरोप लगाया।  भाजपा के समर्थकों पर मतपेटी खराब करने का आरोप लगाया।

इस दौरान भाजपा विधायक के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। जिसके बाद प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर दोबारा वोटिंग किए जाने की बात कही। इसी प्रकार काकादेव थानाक्षेत्र अंतर्गत आरएसपुरम के प्रभात पब्लिक स्कूल मतदान केंद्र मे एक एजेंट पकड़ा गया। जहां वोट डालने पहुंची महिला उर्मिला सिंह से एजेंट भाजपा पर वोट डालने के लिए प्रेरित करने लगा।

उन्होंने इस बात का विरोध किया तो पुलिस ने एजेंट को तत्काल गिरफ्तार कर लिया। जिसने पूछताछ में अपना नाम नितिन बताया। इसी तरह स्वरूप नगर थानाक्षेत्र अंतर्गत वार्ड 91 में हंगामे की सूचना पर एसीपी स्वरूप नगर वृजनारायण सिंह मौके पर पहुंचे। जहां एक अधिवक्ता द्वारा नोट बांटने की सूचना मिली। पुलिस ने तत्काल हिरासत में लिया।

इसके बाद उसने पुलिस को बताया कि वह नोट नहीं पर्ची बांट रहा था किसी ने फर्जी अफवाह उड़ा दी। वहीं फर्जी वोटिंग की सूचना पर चकेरी पुलिस ने प्रत्याशी को हिरासत में ले लिया। इसी प्रकार दक्षिण क्षेत्र के गुजैनी, बर्रा, गोविंदनगर, किदवई नगर आदि इलाकों में दिनभर छिटपुट घटनाएं होती रहीं। इस दौरान पुलिस और सेक्टर मजिस्ट्रेट की टीमें दौड़ती नजर आईं।

यह भी पढ़ें:-UP विधान परिषद की दो रिक्त सीटों पर 29 मई को होगा उपचुनाव