डोनाल्ड ट्रंप-रूस सांठगांठ मामले की जांच में FBI ने बहुत जल्दबाजी की : अभियोजक

डोनाल्ड ट्रंप-रूस सांठगांठ मामले की जांच में FBI ने बहुत जल्दबाजी की : अभियोजक

वाशिंगटन। अमेरिका के एक विशेष अभियोजक ने कहा कि संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने रूस और डॉनल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद के प्रचार के लिए 2016 के अभियान के बीच संबंधों की जांच करने में जल्दबाजी की तथा अपुष्ट सूचना पर बहुत ज्यादा भरोसा किया। इसके साथ ही उन्होंने चार साल तक चली इस मामले की जांच पूरी कर ली।

 विशेष अभियोजक जॉन डरहम की सोमवार को आयी रिपोर्ट उस जांच के पूरा होने को दर्शाती है जिसे ट्रंप और उनके सहयोगियों ने दावा किया था कि इससे कानून प्रवर्तन तथा खुफिया अधिकारियों द्वारा व्यापक पैमाने पर किए गए गलत कार्यों का पर्दाफाश हो जाएगा। डरहम ने 300 पृष्ठों की रिपोर्ट में एफबीआई तथा न्याय विभाग द्वारा उठाए गलत कदमों का जिक्र किया है। ट्रंप पर ऐसा आरोप है कि उन्होंने 2016 के प्रचार अभियान में रूस के साथ मिलीभगत की थी। 

डरहम की रिपोर्ट में ‘‘अपुष्ट सूचना’’ के आधार पर जांच शुरू करने के लिए एफबीआई की आलोचना करते हुए कहा कि यह जांच बहुत जल्दबाजी में की गयी। इसमें कहा गया है कि जांचकर्ताओं ने बार-बार ‘‘पूर्वाग्रहों’ पर भरोसा किया और सबूतों को नजरअंदाज किया। यह रिपोर्ट ऐसे वक्त में आयी है जब ट्रंप फिर से राष्ट्रपति चुनाव में प्रत्याशी बनने की दावेदारी कर रहे हैं।

 रिपोर्ट जारी होने के बाद रिपब्लिकन सदन न्यायिक समिति के अध्यक्ष जिम जॉर्डन ने कहा कि उन्होंने डरहम को अगले सप्ताह गवाही के लिए आमंत्रित किया है। ट्रंप ने अपने ‘ट्रुथ सोशल’ मंच पर दावा किया कि यह रिपोर्ट ‘‘सदी का अपराध’’ दिखाती है और उन्होंने रूसी जांच को ‘‘डेमोक्रेट छल’’ बताया।

ये भी पढ़ें:- अमेरिका-नाटो रूस को धमकाने के लिए मध्य एशियाई क्षेत्र में कर रहे हैं पैर जमाने की कोशिश

ताजा समाचार

JEE Main Result 2024: औरैया के लाल ने IIT में लहराया परचम; पहले प्रयास में ही प्राप्त की सफलता
पटना जंक्शन के पास होटल में लगी आग, एक की मौत...कई घायल 
मुरादाबाद : हीट स्ट्रोक...उल्टी-डायरिया के मरीजों में इजाफा, डॉक्टर ने बताए नौनिहालों के लिए बचाव के तरीके
Kanpur: भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य प्रकाश शर्मा नहीं कराएंगे नामांकन, बोले- कार्यकर्ताओं के मन की बात सुनी
अयोध्या: बाजार के बीचों-बीच कूड़े के ढेर में लगी आग, टला बड़ा हादसा
Heeramandi Review: वेब सीरीज 'हीरामंडी' के प्रीमियर में लगा बॉलीवुड सितारों का मेला, जेनेलिया ने की संजय लीला भंसाली की तारीफ