अयोध्या : रामपथ पर बेघर हुए व्यापारियों को अभी तक नहीं मिलीं दुकानें

अयोध्या : रामपथ पर बेघर हुए व्यापारियों को अभी तक नहीं मिलीं दुकानें

अमृत विचार, अयोध्या । नया घाट से सआदतगंज तक 13 किलोमीटर में चल रहे रामपथ निर्माण में सैकड़ों व्यापारी प्रभावित हुए और दर्जनों बेघर भी हुए। आज 5 महीने पूरे हो गए हैं, लेकिन जिला प्रशासन के द्वारा किसी भी व्यापारी को दुकानों का आवंटन तक नहीं किया गया है, जिसे लेकर व्यापारियों में नाराजगी है।

छोटी देवकली चौक स्थित व्यापारी राजेंद्र सिंह कहते हैं कि दिसंबर में दुकानों को तोड़ा गया। पूरे परिवार का पेट दुकान से ही पलता था। अधिकारियों ने कहा था कि जल्द ही नई दुकान आवंटित कर दी जाएगी, लेकिन अभी तक आवंटन पत्र नहीं दिया गया। किसी प्रकार से पूरे परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं।

व्यापारी श्रीनाथ गुप्ता ने बताया कि देवकाली चौराहे पर एक दर्जन दुकानें थीं। जो पूरी तरह से समाप्त हो गईं। अधिकारियों ने बताया था कि पूर्ण रूप से विस्थापित व्यापारियों को भी टेढ़ी बाजार पर दुकानें आवंटित की जाएंगी। व्यापारी नेता नंद कुमार गुप्ता ने बताया कि सैकड़ों की संख्या में व्यापारियों की दुकानें तोड़ी गई थीं, जिसमें बहुत से व्यापारी पूर्ण रूप से विस्थापित हुए हैं। आरोप लगाया कि सत्ता शासन से जुड़े कुछ व्यापारी नेताओं को ही इसका लाभ देने की कोशिश की जा रही है। आम व्यापारी टूट चुका है।

कुछ ही दिनों में मिलने लगेंगी दुकानें : एडीएम प्रशासन

एडीएम प्रशासन अमित कुमार बताते हैं कि अगले कुछ दिनों में भक्ति और राम पथ पर प्रभावित व्यापारियों को दुकानें मिलने लगेंगी। पहले भक्तिपथ के व्यापारियों को रेलवे स्टेशन रोड कौशलेश कुंज पर दुकान दी जाएगी। उसके बाद रामपथ के व्यापारियों को टेढ़ी बाजार पर दुकान आवंटित की जाएंगी। रामपथ के व्यापारियों के लिए दो भागों में क्षेत्र को विभाजित किया गया था। सहादतगंज से 9 किलोमीटर में उदया चौराहे तक पूर्ण रूप से विस्थापित व्यापारियों को अमानीगंज के पास बन रहे दुकानों को आवंटित किया जाएगा।

वहीं उदया चौराहे से लेकर नया घाट तक विस्थापित व्यापारियों को टेढ़ी बाजार मार्केट में दुकानें दी जाएंगी। इसके लिए एक पॉलिसी तैयार की जा रही है। बनारस के तर्ज पर दुकानों को 30-30 साल के लिए एग्रीमेंट किया जाएगा। राम पथ पर अभी कई व्यापारियों को इस आवंटन प्रक्रिया की जानकारी नहीं है। जो भी व्यापारी छूट गए हैं। तत्काल संपर्क कर अपना फार्म भर सकते हैं, जिससे उन्हें भी जल्द से जल्द दुकान आवंटित किया जा सके।

ये भी पढ़ें - बहराइच : खिलाड़ियों और युवाओं ने सांसद बृजभूषण शरण सिंह के लिए निकाला मार्च