Iran: सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा को लेकर तीन लोगों को दिया मृत्युदंड

Iran: सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा को लेकर तीन लोगों को दिया मृत्युदंड

दुबई। ईरान ने पिछले साल सरकार-विरोधी प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा के आरोपी तीन लोगों को शुक्रवार को मृत्युदंड दे दिया। उसने मानवाधिकार संगठनों के विरोध के बावजूद यह कदम उठाया। न्यायपालिका की वेबसाइट मिजान ने तीनों आरोपियों-माजिद कजेमी, सालेह मीरहाश्मी और सईद यघूबी को मृत्युदंड दिए जाने की जानकारी दी।

अधिकारियों ने कहा कि माजिद, सालेह और सईद ने पिछले साल नवंबर में राष्ट्रीय स्तर पर हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान इस्फहान में एक पुलिस अधिकारी और अर्धसैनिक बासिज समूह के दो सदस्यों की हत्या कर दी थी। वहीं, मानवाधिकार समूहों ने कहा कि तीनों आरोपियों को हिरासत में काफी प्रताड़ित किया गया, उनसे टेलीविजन पर जबरन इकबालिया बयान दिलवाए गए और उन्हें सजा देने के लिए उचित न्यायिक प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया। 

ईरान में पिछले साल सितंबर में सख्त इस्लामी ड्रेस कोड का कथित रूप से उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार की गई 22 वर्षीय महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में मौत के बाद देशभर में बड़े पैमाने पर सरकार-विरोधी प्रदर्शन भड़क उठे थे। 

इस दौरान सरकारी बलों ने कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया था। सरकार विरोधी प्रदर्शनों के सिलसिले में सात लोगों को मृत्युदंड दिया जा चुका है। मानवाधिकार समूहों का कहना है कि जिन लोगों को मौत की सजा सुनाई गई है उन्हें सरकारी सुरक्षा अदालतों में गोपनीय तरीके से दोषी ठहराया गया और उन्हें अपना बचाव भी नहीं करने दिया गया।

ये भी पढ़ें:- हिरोशिमा आएंगे वोलोदिमिर जेंलेस्की, G7 देशों के शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल