देश के अंदर अगर भ्रष्ट राज्य कोई है... तो वहां भाजपा का राज है: गहलोत

देश के अंदर अगर भ्रष्ट राज्य कोई है... तो वहां भाजपा का राज है: गहलोत

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भूखे भेड़ियों के झुंड की तरह है, जो राज्य में अपनी सरकार बनते ही संसाधनों की लूट करती है और देश के अंदर भ्रष्ट राज्य अगर कोई है तो वह है जहां भाजपा का राज है। मुख्यमंत्री ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर भ्रष्टाचार को लेकर निशाना साधते हुए कहा, सत्ता में आते ही भाजपा की भूखे भेड़िए जैसी स्थिति बन जाती है। जिस तरह से भोजन मिलते ही भूखे भेड़िए की स्थिति हो जाती है, वैसी ही स्थिति भाजपा की है।

 प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने के बाद गहलोत ने रविवार को संवाददाताओं से कहा, केंद्र और राज्य में सत्ता में आते ही आप देख लीजिए क्या हाल होता है। ये मैं नहीं कह रहा हूं बल्कि आप किसी भी उद्योगपति से बात कर लीजिए। आयकर वाले एक फाइल के लिए एक लाख रुपये रिश्वत लेते थे, अब 10 लाख रुपये लेते हैं... इनके राज में भ्रष्टाचार 10 गुना बढ़ गया है। यह मैं नहीं कह रहा हूं, आप किसी से भी पूछ लीजिए... यह मैं दावा करता हूं। 

गहलोत ने प्रदेश भाजपा कार्यसमिति की बैठक में भ्रष्टाचार को लेकर राज्य में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ पारित प्रस्ताव पर पलटवार करते हुए कहा, राजस्थान वो राज्य है जहां पर छापे डाले जाते हैं, लेकिन उन राज्यों में तो लूट मची हुई है जहां भाजपा का शासन है... सबसे भ्रष्ट राज्य अगर देश के अंदर कहीं है, तो वह है जहां भाजपा का राज है। गहलोत ने कहा, इनसे (भाजपा) पूछो कि इन्होंने 30-40 साल में कितनी संपत्ति इकट्ठा कर ली। इसका लेखा-जोखा राज्य के निवासियों को दें। तुम राज में आना चाहते हो, यह सपना ही देखो। जनता तय करेगी, किस को सत्ता में लाना है। 

उन्होंने कहा, हम घमंड नहीं करते हैं लेकिन इनकी पोल खोल सकते है... कि आप क्या थे... क्या बन गये हो... कितनी संपत्ति आ गई है आपके पास... सब हम जानते हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान पुलिस के विशेष बल (एसओजी) ने केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को संजीवनी घोटाले में मुल्जिम मान लिया है। उन्होंने पूछा, भाजपा यह प्रस्ताव पारित क्यों नहीं करती है कि प्रधानमंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को हटाएं... उन्हें मंत्रिमंडल से बर्खास्त करें क्योंकि वह भ्रष्ट साबित हो चुके हैं। वह मुल्जिम तो बन ही चुके हैं और कभी ना कभी जब अदालत में मामला जायेगा... तो फैसला भी आ ही जायेगा। उन्होंने दावा किया कि गजेन्द्र सिंह शेखावत के इथोपिया में बड़े बड़े फार्म हाउस हैं।

 गहलोत से जब संवाददाताओं ने लाडनू में भाजपा की कार्यसमिति की बैठक में राज्य सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार को लेकर पारित प्रस्ताव के बारे में सवाल किया तो उन्होंने कहा कि आज महाराष्ट्र के बाद राजस्थान दूसरा राज्य है, जहां सबसे अधिक छापे पड़े हैं। उन्होंने भाजपा के प्रस्ताव को षड्यंत्र बताते हुए कहा, भाजपा वालों को लगता है कि अगर वे भ्रष्टाचार की बात करेंगे तो हो सकता है यहां की सरकार अस्थिर हो जाये... तो जान लिजिए हम अस्थिर नहीं होने वाले... हम पूरी तरह से इनका पर्दाफाश करेंगे... पांच साल तक कहां थे आप... बताइये जनता को ये सब।

उन्होंने कहा, इनका (भाजपा का) प्रस्ताव झूठ का पुलिंदा है... ये घबराये हुए हैं... इनके पास कोई मुद्दा नहीं है, इसलिये अब ये भ्रष्टाचार की बात करते हैं। जितने छापे यहां पर राजस्थान में डाले गये हिन्दुस्तान में कहीं नहीं डाले गये हैं। उन्होंने दावा किया कि भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई के तहत देश के अंदर सबसे अधिक छापे महाराष्ट्र के बाद राजस्थान में डाले गये। 

उन्होंने कहा, मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि यह हमारी उपलब्धियां हैं कि हम इतने छापे डालकर लोगों को पकड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), कलेकटर, पुलिस अधीक्षक (एसपी), भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस), राजस्थान लोक सेवा (आरपीएससी), राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) अधिकारियों को छापेमारी की कार्रवाई में पकड़ा गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के लोग खुद भ्रष्ट लोग हैं इसलिए उनसे पूछना चाहिए कि 30-40 साल में उन्होंने कितनी संपत्ति इकट्ठा की। 

उन्होंने कहा, देशवासियों को चिंता होनी चाहिए कि जिस तरह से देश के हालात बन गये हैं यहां पर संविधान की धज्जियां उड़ रही हैं... पत्रकार, लेखक, साहित्यकार अगर इनके खिलाफ कुछ लिख दें तो वे देशद्रोही हो जाते हैं। उन्होंने कहा, देश के बचाव के लिये आजादी के आंदोलन के वक्त भी मीडिया की बहुत बड़ी भूमिका रही है। देश को यह नहीं भूलना चाहिए... और आज वो भूमिका अदा करने का वक्त आ गया है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया, मोबाइल फोन, इंटरनेट यह राजीव गांधी की देन है लेकिन देशवासियों को यह मालूम नहीं था कि आज इसका दुरूपयोग भाजपा वाले इस प्रकार से करेंगे। 

उन्होंने कहा कि हमने संकल्प लिया है कांग्रेस की नीतियों और सिद्धांतों को हमलोग घर-घर तक पहुंचायेंगे और नौजवानों को पार्टी के साथ जोड़ेंगे, उनको पार्टी की विचारधारा समझायेंगे और बताएंगे कि कौन सी विचारधारा देश के हित में है। कांग्रेस की राजस्‍थान इकाई के प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने 2000 रुपये के नोट बदलने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, सात साल में जो प्रधानमंत्री अपना 2000 रुपये का नोट नहीं चला सका तो वो हमसे क्या पूछेगा कि 70 साल आपने क्या किया... 70 साल में हमने बैंको का राष्ट्रीयकरण किया और उन्हीं बैंकों से गरीबी को कर्ज और उनके लिये काम किया और उन्हीं बैंकों को अब अडाणी और अंबानी खत्म कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा, हम बातें नहीं करते... हम काम करते हैं और हमने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ बनाने के उनके सपने को खत्म कर दिया है। उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत में एक जगह भी भाजपा की सरकार नहीं है। इससे पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, हम सबने संकल्प लिया है कि हमारी सरकार जो अच्छा काम कर रही है उसको और पार्टी की विचारधारा को साथ में लेकर हमलोग गांव-गांव ढाणी-ढाणी जायेंगे और लोगों को जागरूक करेंगे। उन्होंने विश्वास जताते हुए कि वे 2023 में विधानसभा और 2024 में लोकसभा का चुनाव जीतेंगे। 

ये भी पढे़ं- बड़ी संख्या में भारतीयों को करना पड़ता है ऑनलाइन यात्रा घोटालों का सामना: रिपोर्ट