मुरादाबाद : वाद विवाद प्रतियोगिता में पलक प्रथम, रिंकी को मिला दूसरा स्थान

युवतियों की न्यूनतम वैवाहिक आयु युवकों के समान होनी चाहिए विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित

मुरादाबाद : वाद विवाद प्रतियोगिता में पलक प्रथम, रिंकी को मिला दूसरा स्थान

वाद विवाद प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित करते रोटरी क्लब के पदाधिकारी

मुरादाबाद, अमृत विचार। रोटरी क्लब मुरादाबाद मिड्टाउन द्वारा क्या युवतियों की न्यूनतम वैवाहिक आयु युवकों के समान होनी चाहिए? विषय पर विद्यालय स्तरीय वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन बनस्थली बालिका इन्टर कॉलेज अगवानपुर में किया गया। जिसमें छात्राओ ने अपने विचार प्रस्तुत किए।

क्लब के निवर्तमान अध्यक्ष विवेक गोयल ने बालिकाओं का मार्गदर्शन किया। कहा कि स्त्री और पुरुष में वास्तविक समानता दोनों की न्यूनतम वैवाहिक आयु सीमा बराबर करके ही आ सकती हैं। सचिव रश्मि गोयल ने कहा कि विवाह की आयु 21 हो या 18 इससे अधिक अन्तर नहीं  पड़ता। वह अपने आप को संभालने में परिपक्व हो यह महत्वपूर्ण है। अपनी आगामी पीढ़ी का भार अपने कंधो पर उठाने में सक्षम हो, तो उनकी विवाह की आयु अधिक निर्णायक नहीं होती। छात्राओं ने अपने विचार रखे।

पक्ष में छात्राओं ने तर्क दिए कि पुरुष प्रधान पारिवारिक पृष्ठभूमि पर चोट पहुंचेगी पति और पत्नी की आयु में अंतर कम रहेगा। जिससे परिवार में स्त्रियों का शोषण रुकेगा। 21 वर्ष की आयु तक विवाह से पूर्व व्यवसायिक शिक्षा ग्रहण कर युवतियो के आत्मनिर्भर बनने की संभावना बढ़ जायेगी।  विपक्ष में तर्क दिया गया कि युवतियों की न्यूनतम वैवाहिक आयु सीमा 18 से 21 करने पर समाज में विवाह योग्य युवतियों की संख्या विवाह योग्य युवको से बहुत कम रह जायेगी जिससे वैवाहिक संबंध जोड़ने में बहुत कठिनाई आएगी। यह समस्या तीन साल तक बनी रहेगी। परिवार में पति और पत्नी एक दूसरे से बौद्धिक वाकयुद्ध करके परिवार के बिखराव को बढ़ावा देंगे। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान इंट्रेक्टर पलक को, द्वितीय स्थान इंट्रेक्टर रिंकी एवं तृतीय स्थान इंट्रेक्टर प्रिया भारती को मिला। उन्हें प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : प्रधानाध्यापक व योगाचार्य खिलेंद्र सहित चार लोगों को मथुरा में किया गया सम्मानित

ताजा समाचार

बरेली: होली के बाद से बढ़ रहे सीने में दर्द और वायरल फीवर के मरीज, जानें डॉक्टर की सलाह
मुरादाबाद लोकसभा सीट : आज तक किसी भी महिला को नहीं मिला प्रतिनिधित्व करने का मौका
'हमारे यहां बच्चा पैदा होता है तो 'आई' और AI दोनों बोलता है', बिल गेट्स से बोले PM मोदी...देखें VIDEO
बहराइच के कतर्नियाघाट में सूखी ग्रास लैंड, कैसे जिन्दा रहेंगे शाकाहारी वन्यजीव
जबलपुर में झील में आठ साल की बच्ची का शव बरामद, गुस्साए ग्रामीणों ने शराब की दुकान जलाई 
मुन्ना बजरंगी की हत्या के बाद शुरू हुआ था मुख्तार का काउंटडाउन, जीवा की हत्या ने तोड़ी कमर, जानें क्यों था मुख्तार को मौत का खौफ