अयोध्या : मुख्य सचिव का अयोध्या दौरा, कहा कि बारिश में बाधित न हों निर्माणाधीन पथ, इसलिए डबल शिफ्ट में कराएं काम

अयोध्या : मुख्य सचिव का अयोध्या दौरा, कहा कि बारिश में बाधित न हों निर्माणाधीन पथ, इसलिए डबल शिफ्ट में कराएं काम

अमृत विचार, अयोध्या । अयोध्या दौरे पर पहुंचे मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि आने वाले छह माह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। आगामी जनवरी में राम मंदिर के लोकार्पण के साथ ही श्रद्वालुओं की संख्या में वृद्धि होगी। निर्माणाधीन रामपथ, भक्ति पथ और जन्मभूमि पथ के लिए आगामी दो माह बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि जुलाई में बरसात के कारण कार्य बाधित हो सकता है इसलिए अधिक से अधिक मानव संसाधन बढ़ाकर दिन रात दोनों शिफ्टों में कार्य को और तेजी से कराया जाए। सभी अधिकारी निर्माणाधीन कार्यों में व्यक्तिगत रुचि रखते हुये कार्य कराएं। दिसंबर तक हर हाल में कार्य को पूरा कर लें।

बुधवार को आयुक्त कार्यालय में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर अयोध्या विजन डाक्यूमेंट, डेवलपमेंट व गतिमान परियोजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। मंडलायुक्त गौरव दयाल ने विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति और विकास कार्यों के संबंध में प्रस्तुतीकरण किया। मुख्य सचिव ने कहा कि हमारी यह जिम्मेदारी है कि देश विदेश से आने वाले सभी श्रद्वालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध करायी जाय। इसके लिए अभी से अयोध्या में स्थित सभी धर्मशालाओं और होम में स्टे की सुविधा उपलब्ध करायी जाए। इसके लिए आनलाइन पोर्टल बनाया जाये। यही नहीं प्रस्तावित टेंट सिटी को जल्द से जल्द विकसित कर उसका संचालन किया जाए।

उन्होंने कहा कि श्रद्वालुओं को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हों इसके लिए एक बेहतर कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जाए, जिसमें श्रद्वालुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी को देखते हुये ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाए अ‍ैर निर्मित बस स्टाप को और विकसित किया जाए तथा उसके सामने राष्ट्रीय राजमार्ग पर अंडर पास बनाया जाय, जिससे लखनऊ से अयोेध्या आने वाले श्रद्वालुओं को सुगम यातायात की सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि दिसम्बर में अयोध्या को 50 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध करायी जायें।

प्रस्तावित छह प्रमुख प्रवेश द्वारों में भूमि अर्जन की कार्रवाई जल्द से जल्द पूर्ण कर वहां पर मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराते हुये भव्य प्रवेश द्वारों का निर्माण कार्य किया जाए, जिसमें पार्किंग, फूडकोर्ट आदि की सुविधायें श्रद्वालुओं को उपलब्ध करायी जाए। मुख्य सचिव ने अयोध्या नगर में लगभग 10 हजार घरेलू आवासों पर ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लाण्ट स्थापित कराने हेतु जागरूगता अभियान का शुभारम्भ किया। उन्होंने यूपीनेडा के द्वारा अयोध्या सोलर सिटी में सौर ऊर्जा से संचालित होने वाले ई-रिक्शा को भी रवाना किया।

अयोध्या को इंदौर मॉडल बनाने का दिया मूलमंत्र

मुख्य सचिव ने कहा कि पूरे देश के लिए अयोध्या को आइडियल/विश्व स्तरीय सिटी के रूप में विकसित करने के लिए आवश्यकता है इसलिए इन्दौर की भांति कूड़े का कलेक्शन डोर टू डोर शत प्रतिशत किया जाए। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने सभी परियोजनाओं में आने वाली समस्याओं को मुख्य सचिव के समक्ष रखा। पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने आगामी सावन मास मेले के दृष्टिगत अयोध्या में निमार्णाधीन रामपथ में श्रृंगार हाट से लेकर हनुमानगढ़ी दशरथ महल तक सड़क निर्माण कार्य पूर्ण करवाने तथा सुरक्षा संबंधी विभिन्न बिंदुओं पर मुख्य सचिव का ध्यान आकृष्ट किया, जिस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिये। नगर आयुक्त/उपाध्यक्ष अयोध्या विकास प्राधिकरण विशाल सिंह द्वारा अयोध्या के विकास के लिए चलायी जा रही विभिन्न परियोजनाओं की जानकारी दी गई। 

गुप्तारघाट का निरीक्षण, रनवे पर पैदल चलकर देखा

बैठक से पूर्व मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने गुप्तारघाट के फेस-1, 2 और 3 की विकास परियोजनाओं व गुप्तार घाट से राजघाट तक बंधे का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निमार्णाधीन एसटीपी प्लांट, अयोध्या के नयाघाट सहित विभिन्न घाटों एवं प्रमुख स्थलों का निरीक्षण किया। गुप्तारघाट में पौधरोपण व सभी घाटों को साफ सुथरा रखने के निर्देश दिये। इसके बाद उन्होंने भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ एवं राम पथ का भी जायजा लिया गया। निर्माणाधीन एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग व रनवे का निरीक्षण किया। निर्माण कार्यों की प्रगति की सराहना की तथा उन्होंने रन-वे पर चलकर देखा। इसके पश्चात अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित सूर्यकुण्ड का निरीक्षण किया तथा प्राधिकरण द्वारा अयोध्या धाम में कराए जा रहे विभिन्न पौराणिक कुंडो के सुंदरीकरण के कार्यो की सराहना की।

ये भी पढ़ें - बहराइच : अंतिम दिन 818 परीक्षार्थियों ने छोड़ी मदरसा की परीक्षा, शांतिपूर्ण माहौल में समाप्त हुई यूपी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं