UP News: समय पूर्व ओपीडी छोड़ने वाले डॉक्टरों पर होगी कार्रवाई, डिप्टी सीएम ने दिए निर्देश

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गोजियाबाद के लोनी अस्पताल की घटना का लिया संज्ञान, पांच को नोटिस, दो दिन में जांच रिपोर्ट देने के आदेश

UP News: समय पूर्व ओपीडी छोड़ने वाले डॉक्टरों पर होगी कार्रवाई, डिप्टी सीएम ने दिए निर्देश

लखनऊ, अमृत विचार। सरकारी अस्पतालों में निर्धारित समय से पहले डॉक्टर ओपीडी नहीं छोड़ सकेंगे। तय समय से पहले ओपीडी बंद करने वाले डॉक्टरों पर कार्रवाई होगी। सोमवार को यह निर्देश उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गाजियाबाद के एक चिकित्सालय के वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए दिया है। वीडियो में दिख रहा है कि 1:30 बजे ही ओपीडी से डॉक्टर गायब हैं और कई मरीज बिना इलाज लौट गए।

मालूम हो कि सरकारी अस्पतालों में सुबह आठ से दो बजे तक ओपीडी के संचालन का समय निर्धारित है। जबकि इमरजेंसी 24 घंटे चलती है। मगर, गत 27 मई को गाजियाबाद के लोनी 50 बेड संयुक्त चिकित्सालय का एक वीडियो वॉयरल हुआ। जिसमें डेढ़ बजे ओपीडी बंद कर डॉक्टरों के गायब होने की तस्वीरें दिखाई गईं।

उक्त वीडियो को उप मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लिया और मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ)को दो दिन में जांच पूरी कर रिपोर्ट प्रेषित करने के आदेश दिए हैं। जिसके लिए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी की कमेटी गठित की गई है। तत्काल प्रभाव से अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक समेत संबन्धित पाँच चिकित्सकों से स्पष्टीकरण तलब किया गया है।

समय पर ओपीडी न शुरू होने की होगी जांच

इसी प्रकार, आगरा के फतेहाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की ओपीडी में सुबह 10 बजे तक डॉक्टरों के न पहुंचने का मामला भी प्रकाश में आया है। जिसकी वजह से मरीजों को इलाज में असुविधा का सामना करना पड़ा था। उप मुख्यमंत्री ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

दोनों प्रकरण की गंभीरता से जांच कराई जा रही है। दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। अस्पताल के सभी चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों से कहा गया है कि भविष्य में ऐसी किसी भी घटना की पुनरावृत्ति क्षम्य नहीं होगी। रोगियों के इलाज में किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी अस्पताल तय समय पर ओपीडी का संचालन करें। समय से पहले ओपीडी बंद करने वालों पर कार्रवाई होगी ...ब्रजेश पाठक, उप मुख्यमंत्री।

यह भी पढ़ें:-बांदा : सात बदमाशों ने किया बैंक लूटने का प्रयास , मुठभेड़ में चार गिफ्तार