चंपावत: 140 परिवारों को आशियाने खाली करने का नोटिस

चंपावत: 140 परिवारों को आशियाने खाली करने का नोटिस

चंपावत, अमृत विचार। ग्राम सभा बनबसा के बेलबंद गोठ में दशकों से रह रहे लगभग 140 परिवारों को सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश ने एक सप्ताह के भीतर अपने आशियाने खाली करने का नोटिस जारी किया है। जिसके बाद वहां रह रहे ग्रामीणों में हड़कंप मचा हुआ है। उन्होंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से इस कार्रवाई को रोके जाने की मांग की है। 

बेलबंद गोठ बस्ती निवासी सामाजिक कार्यकर्ता नेत्रपाल सिंह चौहान ने बताया की सन 1920 में शारदा बैराज का कार्य शुरू हुआ था। 11 दिसम्बर 1928 को बैराज का उद्घाटन हुआ था तभी से इन परिवारों के पूर्वज यहीं पर निवास कर रहे हैं। वहीं सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश कैनाल बनबसा द्वारा अपनी भूमि बताकर यहां से हटने का  फरमान जारी कर दिया गया है।

ग्राम सभा बनबसा के अंतर्गत आने वाले बेलबंद गोठ के ग्रामीणों का कहना है कि सरकार द्वारा स्कूल, आंगनबाड़ी, बिजली, सड़क सहित सभी सुविधाएं दी गई हैं। लेकिन अब उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग उन्हें बेदखली का नोटिस देकर उन्हें हटने को कह रहा है। कहा कि यह पूरी तरह से न्यायसंगत नहीं है।

ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मदद की गुहार लगाई है। इस संबंध में सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश बनबसा कैनाल के एसडीओ प्रशांत कुमार ने बताया कि अभी तक लगभग 140 परिवारों को नोटिस जारी किया जा चुका है।  इन परिवारों से नोटिस का जवाब मांगा जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके बाद एक रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी। जो भी आदेश उच्च अधिकारियों का होगा उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: बाजपुर: ढाई साल से चल रहा था फरार, किशोरी के अपहरण का आरोपी दबोचा