प्रतापगढ़ : जिस अस्पताल का डिप्टी CM ने किया उद्घाटन, वहां जुगाड़ से आती है बिजली

राजा प्रताप बहादुर अस्पताल में बनकर तैयार है पावर हाउस

प्रतापगढ़ : जिस अस्पताल का डिप्टी CM ने किया उद्घाटन, वहां जुगाड़ से आती है बिजली

प्रतापगढ़, अमृत विचार। राजा प्रताप बहादुर अस्पताल में बनकर तैयार पावर हाउस को छह करोड़ जमा करने के बाद भी कनेक्शन नहीं मिल सका। इस कारण अबाध रूप से बिजली अस्पताल के नए भवन को नहीं मिल पा रही है। यहां अभी पुराने अस्पताल से जुगाड़ के तौर पर बिजली का अस्थायी कनेक्शन किया गया है। बिजली कटने पर दिन में भी जहां ओपीडी में अंधेरा छा जाता है, वहीं तीसरी मंजिल पर बनाए गए वार्ड में भर्ती मरीजों व तीमारदारों को भी परेशानी उठानी पड़ती है। जेनरेटर का कनेक्शन भी अभी तक नई इमारत में नहीं हो सका है। इस अव्यस्था से ओपीडी में तो कई बार मोबाइल की टार्च से मरीज देखे जाते हैं।

अस्पताल का नया भवन 30 करोड़ की लागत से बना है। दो माह पूर्व डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने उद्घाटन किया था। तब से यहां ओपीडी व वार्ड संचालित हो रहे हैं। इसके बावजूद अभी तक ठीक से बिजली की व्यवस्था नहीं हो सकी। पुराने ट्रांसफार्मर से बिजली की सप्लाई चालू की गई है। अस्पताल के गेट पर 33 केवीए का विद्युत उपकेंद्र बनकर तैयार है। यहां पर भुपियामऊ से सीधे अंडरग्राउंड लाइन आनी है, जिससे अस्पताल की लाइन सबसे अलग हो और उसमें कोई फाल्ट न आए। कार्यदायी संस्था द्वारा इसके लिए बिजली विभाग को धनराशि दी गई है, इसके बावजूद अभी तक कार्य अभी पूरा नहीं हो सका है। इसके पूरा न होने से अस्पताल की नई बिल्डिंग में बिजली व्यवस्था सुचारु रूप से नहीं चल पा रही है। बिजली गुल होने के बाद ओपीडी में दिन में अंधेरा छा जाता है, वहीं अस्पताल की तीसरी मंजिल पर बने वार्ड में भर्ती मरीजों व उनके तीमारदारों को गर्मी के मौसम में बिना पंखे के रहना पड़ता है। इस पावर हाउस के चालू होने के बाद ही अस्पताल के नए भवन की बिजली व्यवस्था दुरुस्त हो सकेगी।

नहीं चल पाती एसी, माड्यूल ओटी बंद
राजा प्रताप बहादुर अस्पताल के नए भवन में जहां एसी नहीं चल पाता, वहीं करोड़ों की लागत से बने माड्यूलर आपरेशन थियेटर में आपरेशन एक दिन कराने के बाद बंद कर दिया गया। ऐसा इसलिए करना पड़ा कि जब आपरेशन शुरू किया गया तो पुराने अस्पताल के लिए लगा ट्रांसफार्मर लोड नहीं ले पाया और केबल जल गया। इससे माड्यूलर ओटी को बंद कर पुरानी ओटी में आपरेशन शुरू कर दिया गया। इसके साथ ही नई बिल्डिंग में एसी भी नहीं चल पा रही है।

वार्डों में भर्ती मरीजों व तीमारदारों को होती है परेशानी
नये अस्पताल के वार्ड में बिजली गुल होने पर मरीजों और तीमारदारों के सामने समस्या उत्पन्न हो जाती है। पंखे नहीं चल पाते हैं। गर्मी से सभी बेहाल रहते हैं। मच्छर भी काटने लगते हैं।


वर्जन-
राजा प्रताप बहादुर अस्पताल में नया पावर हाउस बन कर तैयार है। बिजली विभाग के पास कार्यदायी संस्था ने कई महीने पहले पैसा भी जमा कर दिया है। भुपियामऊ से अंडर ग्राउंड लाइन आनी है। बिजली विभाग से बात की गई है। डीएम को भी अवगत कराया गया है।
डा. सलिल श्रीवास्तव, प्राचार्य मेडिकल कालेज


राजा प्रताप बहादुर अस्पताल में भुपियामऊ से अंडर ग्राउंड केबल से बिजली पहुंचाने का कार्य प्रयागराज की एजेंसी कर रही है। अनुमान है अभी डेढ़ से दो माह का समय लगेगा।
-सत्यपाल, अधीक्षण अभियंता विद्युत

ये भी पढ़ें - प्रयागराज : जब अफसर ने लगाई फटकार तो रो पड़ीं काउंसलर