Bageshwar News: सरकारी अस्पताल में दलाल सक्रिय, विभिन्न संगठनों ने जताई नाराजगी, सीएमएस ने दी सफाई 

Bageshwar News: सरकारी अस्पताल में दलाल सक्रिय, विभिन्न संगठनों ने जताई नाराजगी, सीएमएस ने दी सफाई 

बागेश्वर, अमृत विचार। जिला चिकित्सालय में मरीजों को दलालों से मुक्ति नहीं मिल पा रही है। कई दलाल कुछ चिकित्सकों के केबिन में रहकर मरीजों को लेकर अपनी दुकान या लैब में ले जा रहे हैं। कांग्रेस समेत विभिन्न संगठनों ने इस पर नाराजगी व्यक्त की है। जिला चिकित्सालय में कई लैब संचालकों व केमिस्टों ने अपने दलाल रखे हैं। जो कि अपने चुनिंदा चिकित्सकों के केबिन या बाहर से खड़े रहते हैं। 

सीधे सादे मरीजों को ये सुविधा देने के नाम पर चिकित्सक की सलाह पर रक्त परीक्षण या दवाइयां खरीदने के नाम पर अपने लैब या दुकान में ले जाते हैं। चिकित्सालय में दलालों की पूर्व में कई बार शिकायतें मिल चुकी है जिस पर सीएमएस द्वारा कई बार चिकित्सकों को भी इस संबंध में दिशा निर्देश देकर दलाली प्रथा बंद करने की बात कही तथा चिकित्सालय से ही दवाइयां लिखने की हिदायत दी परंतु इसके बाद भी दलाल चिकित्सकों के केबिन या बाहर से मरीज लाते ले जाते दिखाई देते हैं। 

कई बार दलाल बाहर से आए ग्रामीण मरीज को अपने चहेते चिकित्सक के पास ही स्वास्थ्य परीक्षण के लिए भेज देते हैं जिससे मरीज को उचित चिकित्सक का इलाज भी नहीं मिल पाता है। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भगवत डसीला, पूर्व विधायक ललित फर्स्वाण, व्यापार संघ अध्यक्ष कवि जोशी ने चेतावनी दी है कि यदि चिकित्सालय में दलालों का चिन्हींकरण करके उनके प्रवेश पर रोक न लगाई तो सीएमस कार्यालय में आंदोलन किया जाएगा। 

वहीं, इस पूरे मामले पर सीएमएस डॉ विनोद टम्टा ने सफाई देते हुए कहा है कि चिकित्सालय में पर्याप्त दवाइयां हैं तथा निजी लैब द्वारा निशुल्क रक्त परीक्षण किया जाता है। चिकित्सालय में दलालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उधर, कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष भगवत डसीला ने प्रशासन व सीएमएस समेत जनप्रतिनिधियों से पूछा है कि यदि चिकित्सालय में सभी प्रकार की रक्त परीक्षण व दवाइयों की सुविधा है तो प्रत्येक मरीज को निजी लैब व केमिस्ट की दुकान में क्यों भेजा जाता है तथा वहां इतनी भीड़ क्यों रहती है।

यह भी पढ़ें- Tanakpur News: आमने-सामने बाइकों की जोरदार भिंड़त, दोनों चालक घायल, हायर सेंटर रेफर