रामपुर : छह माह के अंदर प्रेम विवाह में टूट गए 50 नव विवाहित जोड़ों के दिल, अपनी भी नहीं भा रही पसंद 

प्रेम विवाह में एक माह बाद ही प्रेमी युगल में हो रहा मन-मुटाव, 200 मामले घरेलू हिंसा के छह महीने के अंदर

रामपुर : छह माह के अंदर प्रेम विवाह में टूट गए 50 नव विवाहित जोड़ों के दिल, अपनी भी नहीं भा रही पसंद 

रामपुर, अमृत विचार। जाति-धर्म की दीवार तोड़ और माता-पिता की मर्जी से हटकर होने वाले प्रेम विवाह महज एक माह भी नहीं टिक पा रहे हैं। यह हम नहीं महिला परामर्श समिति के आंकड़े बता रहे हैं। पिछले छह माह के अंदर 50 मामले ऐसे आए हैं जिनमें शादी के एक माह बाद ही प्रेमी युगल में मन-मुटाव हो गया। इनमें से ज्यादातर मामलों में समिति ने सुलह समझौता कराकर घर बसा दिया है।

जिले में छह माह के अंदर घरेलू हिंसा के करीब 200 मामले सामने आए हैं। जिसमें से 50 मामले ऐसे हैं जोकि प्रेम विवाह से जुड़े हैं। नवविवाहित दंपति एक-दूसरे को दो महीने भी सहन नहीं कर पा रहे हैं। मामूली कहासुनी पर बोल चाल बंद हो जाना, मोबाइल से नंबर डिलीट कर देना या फिर तलाक देने जैसी घटनाएं हो रही हैं। ऐसे मामले महिला परामर्श समिति के समक्ष पहुंच रहे हैं। हालांकि ऐसे मामलों में दोनों पक्षों की समस्या सुनकर घर बसा दिया जाता है। 

झगड़े का मुख्य कारण शराब या बेरोजगारी
प्रेमी युगल में झगड़े का मुख्य कारण शराब या बेरोजगारी होती है। पहले युवक और युवती सारे रिश्ते नाते तोड़कर एक दूसरे से प्रेम विवाह कर रहे हैं लेकिन बाद में पति की असलियत सामने आने पर रिश्तों में दरारें पड़ रही हैं। 

सास ससुर भी हो रहे परेशान
महिला परामर्श समिति के पदाधिकारियों की मानें तो प्रेमी युगल के अलग होने का मुख्य कारण सास ससुर भी हैं। विवाहित चाहती है कि सास ससुर का उसकी लाइफ में दखलंदाजी नहीं हो। यह भी एक मुख्य कारण बन रहा है।

समिति में प्रेम विवाह से जुड़े हर सप्ताह में तीन चार आ जाते हैं। उनको किसी तरह से समझाकर दोनों के बीच का मन मुटाव हटाया जाता है ताकि परिवार टूटने से बच जाए। - नीरु सिरोही, महिला परामर्श समिति, जिलाध्यक्ष।

समिति का मुख्य उद्देश्य टूटे हुए परिवारों को जोड़ना है। यहां पर आने वाले दंपति के बीच बुराइयों को हटाकर उनका घर बसाया जाता है। - अवतार सिंह, महिला परामर्श समिति, सदस्य

ये भी पढ़ें : रामपुर: जमीन पर कब्जा नहीं हुआ तो दबंगों ने जमींदोज कर दिया निर्माणाधीन मंदिर, जमकर हो रहा हंगामा