बहराइच: बच्चों को नहीं वितरित किया गया फल, जिलाधिकारी ने प्रधानों से मांगा स्पष्टीकरण

बहराइच: बच्चों को नहीं वितरित किया गया फल, जिलाधिकारी ने प्रधानों से मांगा स्पष्टीकरण

बहराइच, अमृत विचार। डीएम ने सोमवार को नगर क्षेत्र में परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में फल वितरण नहीं मिला। जिस पर ग्राम प्रधान से स्पष्टीकरण मांगा गया है। उन्होंने अभिभावकों के खाते में ड्रेस की धनराशि बैंक के माध्यम से भेज देने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी मोनिका रानी ने विकास खण्ड चित्तौरा अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय नगरौर प्रथम व बेरिया तथा संविलियन विद्यालय उन्नैसा का औचक निरीक्षण किया। विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान यूनीफार्म की धनराशि के सम्बन्ध में डीएम ने शिक्षण स्टाफ को निर्देश दिया कि बैंकों से समन्वय कर अभिभावकों को धनराशि दिलायें तथा उन्हें स्कूल ड्रेस के लिए प्रेरित भी करें। 

निरीक्षण के दौरान डीएम ने पाया कि नगरौर प्रथम को छोड़कर शेष दोनों विद्यालयों में फल का वितरण नहीं किया गया है। इस स्थिति पर डीएम ने नाराज़गी व्यक्त करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी के माध्यम से सम्बन्धित ग्राम प्रधानों का स्पष्टीकरण प्राप्त करने का निर्देश दिया। विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान डीएम ने छात्र-छात्राओं से रूबरू होते हुए पढ़ने की सीख दी। 

02

नगरौर प्रथम के निरीक्षण के दौरान डीएम ने उपस्थिति पंजिका से नाम बोलकर कक्षा 3 के बच्चों की उपस्थिति का सत्यापन किया। कक्षा के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि सहायक अध्यापिका आकांक्षा त्रिवेदी बच्चों को गणित पढ़ा रहीं थी। डीएम ने क्लास रूम में स्वयं ब्लैक बोर्ड पर पहुंचकर बच्चों से जोड़-घटाव के सवाल पूछे।

आधार के सत्यापन के दौरान पाया गया कि यहां पर बच्चों का आधार बनाया जाना शेष है। डीएम ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि आधार बनाने हेतु विद्यालयवार रोस्टर निर्धारित कर अवशेष बच्चों का आधार बनवाया जाय। डीएम ने इसी परिसर में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र और प्राथमिक विद्यालय बेरिया के निरीक्षण के दौरान डीएम ने उपस्थिति पंजिका से कक्षा 5 के बच्चों की उपस्थिति का सत्यापन किया। 

रीडिंग क्षमता का जायज़ा लेने के लिए डीएम ने छात्रा रोशनी से पुस्तक को पढ़वाया। बच्ची द्वारा पुस्तक का पैरा पढ़ कर सुना दिया गया। शिक्षण स्टाफ की उपस्थिति का जायज़ा लेने पर शिक्षा मित्र बेनज़ीर हैदर आनलाइन छुट्टी स्वीकृत कराए बिना अनुपस्थित पाई गई।

 हालांकि शिक्षा मित्र द्वारा आफलाइन आवेदन-पत्र दिया गया था। डीएम ने सम्बन्धित का स्पष्टीकरण प्राप्त करने का निर्देश दिया। संविलियन विद्यालय उन्नैसा की व्यवस्था संतोषजनक न पाये जाने पर डीएम ने प्रभारी प्रधानाचार्या पूनम श्रीवास्तव का स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एसके सिंह व जिला समन्वयक एमडीएम राकेश कुमार मिश्रा मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:-अयोध्या: काशीराम कॉलोनी से हुई टीकाकरण अभियान का शुरुआत

ताजा समाचार

अंबेडकरनगर: प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा की मौत, चिकित्सक पर लापरवाही का आरोप लगा परिजनों और ग्रामीणों ने सड़क जाम
कासगंज: अलीगढ़ से चोरी हुए 42 Vivo कंपनी के मोबाइल सहित तीन गिरफ्तार  
एलन मस्क ने EVM की विश्वसनीयता पर फिर से छेड़ दी बहस, राहुल ने बताया ब्लैक बॉक्स...पूर्व मंत्री ने कही ये बात
अंबेडकरनगर: केंद्र और प्रदेश सरकार निषाद समाज के लिए चला रही हैं कई योजनाएं, बोले मंत्री संजय निषाद
Kannauj: चार शातिर चोर गिरफ्तार, एक फरार, लाखों रुपये का माल बरामद, खुलासा करने पर पुलिस टीम को मिला इनाम
बहराइच: कमीशन मांगना सचिव को पड़ा भारी, ग्राम प्रधानों की शिकायत पर डीडीओ ने किया निलंबित