टोटलएनर्जीज साथ हो या नहीं, 50 अरब डॉलर की हाइड्रोजन परियोजना पर आगे बढ़ेगा अडाणी समूह

टोटलएनर्जीज साथ हो या नहीं, 50 अरब डॉलर की हाइड्रोजन परियोजना पर आगे बढ़ेगा अडाणी समूह

नई दिल्ली। अरबपति गौतम अडाणी का समूह 50 अरब डॉलर की हरित हाइड्रोजन परियोजना पर अकेले आगे बढ़ने के लिए तैयार है। कंपनी के फ्रांसीसी साझेदार टोटलएनर्जीज एसई ने समूह पर धोखाधड़ी के आरोपों के बाद अपना निवेश रोक दिया है। 

अडाणी समूह के मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) रॉबी सिंह ने पिछले सप्ताह अडाणी एंटरप्राइजेज के पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा के मौके पर निवेशकों के साथ बातचीत में कहा कि यह परियोजना टोटलएनर्जीज की इक्विटी पर निर्भर नहीं है और समूह फ्रांसीसी दिग्गज के साथ या उसके निवेश के बिना साथ आगे बढ़ रहा है। 

सिंह ने ‘‘ परियोजना उस इक्विटी पर निर्भर नहीं है और हम परियोजना पर उसी गति से आगे बढ़ रहे हैं।’’ टोटलएनर्जीज ने पिछले साल अडाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने पर सहमति व्यक्त की थी, जो हरित हाइड्रोजन परियोजना का निर्माण कर रही है। हिंडनबर्ग रिसर्च ने गत 24 जनवरी को अडाणी पर शेयरों की कीमतों में हेराफेरी करने और खातों में धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। इसके बाद फरवरी में फ्रांसीसी कंपनी ने आरोपों की जांच पूरी होने तक चार अरब डॉलर के निवेश को रोक दिया था। 

सिंह ने कहा, ‘‘यह परियोजना उनकी इक्विटी पर निर्भर नहीं है और हम इस परियोजना पर उसी रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं।’’ सिंह ने कहा कि टोटलएनर्जीज के साथ सहमति ज्ञापन (एमओयू) अब भी कायम है। हालांकि, उन्हें अपनी जांच-परख को पूरा करना है। 

ये भी पढ़ें-

ताजा समाचार

कासगंज: गर्मी का प्रकोप जारी...बढ़ता ही जा रहा तापमान, अकुलाहट से लोग परेशान 
IPL 2024 : पंजाब किंग्‍स ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का किया फैसला, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
Kanpur: छेड़छाड़ से आहत युवती ने किया आत्मदाह का प्रयास, दो सगे भाइयों समेत अज्ञात युवकों पर रिपोर्ट दर्ज
Kanpur: केस्को सिस्टम में खराबी, बिजली का बिल देख हैरान हो रहे उपभोक्ता, खामियां दूर करने में जुटे अफसर
कासगंज: गंगा स्नान को गए तीन श्रद्धालु पानी में डूबे, एक की मौत
प्रयागराज: बैरिकेड तोड़कर मंच पर चढ़े लोग, राहुल गांधी और अखिलेश यादव बिना भाषण दिए फूलपुर से हुए रवाना, देखें Video