बरेली: छात्रों के लिए अधिकतम 7 किमी के दायरे में बनेंगे परीक्षा केंद्र

बरेली: छात्रों के लिए अधिकतम 7 किमी के दायरे में बनेंगे परीक्षा केंद्र

बरेली, अमृत विचार। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। माध्यमिक शिक्षा परिषद के अनुसार छात्रों के लिए अधिकतम 12 किलोमीटर के दायरे में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। छात्राओं के लिए स्वकेंद्र व्यवस्था रहेगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने डीआईओएस को परीक्षा केंद्र निर्धारण के निर्देश दिए हैं। विभागीय अफसरों के अनुसार परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी के लिए 50 फीसदी कॉलेज और 50 प्रतिशत बाहर के शिक्षकों को लगाया जाएगा। स्कूलों का भौतिक सत्यापन का कार्य ब्लाकों 20 सितंबर तक पूरा किया जाना है।

इस समिति में एसडीएम, तहसीलदार और राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य को शामिल किया जाएगा। प्रधानाचार्य 25 सितंबर तक सत्यापन रिपोर्ट तैयार करेंगे। 10 अक्टूबर तक जिला स्तरीय समिति कॉलेजों का सत्यापन करेगी। 30 अक्टूबर तक सत्यापन की रिपोर्ट बोर्ड को भेज दी जाएगी। 4 नवंबर तक आपत्तियां मांगी जाएंगी और 10 नवंबर तक आपत्तियों का निस्तारण कर दिया जाएगा। 14 नवंबर को जिला स्तर से प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों की सूची परिषद को भेजी जाएगी। फरवरी के मध्य बोर्ड परीक्षा होने का अनुमान है।

बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर केंद्र निर्धारण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नकल विहीन परीक्षा को लेकर सभी स्कूलों में सीसीटीवी, वायस रिकार्डर की व्यवस्थाएं दुरुस्त हों। इसके लिए सभी प्रधानाचार्यों को अवगत करा दिया गया है। देवकी सिंह, डीआईओएस

ये भी पढे़ं- बरेली: उर्स में लगाए गए दो सौ से ज्यादा बुक स्टाल, आला हजरत की लिखी किताबों की सबसे ज्यादा मांग

 

 

ताजा समाचार