बरेली: इंप्रूवमेंट परीक्षा की तैयारी, 15 से भरे जाएंगे फार्म

बरेली: इंप्रूवमेंट परीक्षा की तैयारी, 15 से भरे जाएंगे फार्म

बरेली, अमृत विचार। महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने सुधार परीक्षा (इंप्रूवमेंट एग्जाम) और छूटी हुई प्रयोगात्मक परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए 15 सितंबर से परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरे जाएंगे।

परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार के मुताबिक विश्वविद्यालय मुख्य परीक्षा वर्ष 2023 की सुधार परीक्षा के बीए, बीएससी, बीकॉम और एमए, एमएससी और एमकॉम के फार्म 15 सितंबर से ऑनलाइन भरे जाएंगे।

इसके अलावा व्यावसायिक पाठ्यक्रम के बीएससी गृह विज्ञान, कंप्यूटर साइंस, बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स व कंप्यूटर और एमएससी गृह विज्ञान, बीएड, बीपीएड, एमएड, बीएलएड के भी सुधार परीक्षा के फार्म भरे जाएंगे।

वहीं विश्वविद्यालय परीक्षा 2022 और इससे पूर्व वर्षों के स्नातक स्तर पर खेलकूद एवं शारीरिक शिक्षा और पर्यावरण विज्ञान नॉट क्लियर्ड छात्र के भी परीक्षा फार्म भरे जाएंगे। ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि 25 सितंबर है। छात्रों को 26 सितंबर तक ऑनलाइन शुल्क और 28 तक भरे हुए फार्म महाविद्यालय में जमा करने होंगे। महाविद्यालयों को 28 तक ऑनलाइन फार्म सत्यापित करने होंगे।

छूटी हुई परीक्षा के फार्म भी 15 से भरे जाएंगे
मुख्य परीक्षा में बीए, बीएससी और बीकॉम प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के एक या एक से अधिक विषय और एमए, एमएससी, एमकॉम पूर्वार्द्ध व उत्तारर्द्ध एक विषय, व्यावसायिक पाठ्यक्रम के बीएससी गृह विज्ञान, कंप्यूटर साइंस, बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबॉयोलॉजी, ऑनर्स, बीकॉम कंप्यूटर और ऑनर्स, एमएससी गृह विज्ञान, बीएड, एमएड, बीएलएड और बीपीएड परीक्षा 2023 की छूटी हुई प्रयोगात्मक और मौखिक परीक्षा के फार्म 15 से 25 सितंबर तक ऑनलाइन भरे जाएंगे। छात्रों को 26 सितंबर तक ऑनलाइन शुल्क और 28 तक भरे हुए फार्म महाविद्यालय में जमा करने होंगे।

प्री-पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षा 20 और 21 को
महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने प्री-पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षा की तिथि निर्धारित कर दी है। शोध निदेशक प्रो. सुधीर कुमार के मुताबिक प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा 20 सितंबर और द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा 21 सितंबर को दोपहर 1 से 4 बजे की पाली में होगी। परीक्षा में 873 छात्र शामिल होंगे। सभी विषयों के विश्वविद्यालय परिसर में परीक्षा केंद्र निर्धारित कर दिए गए हैं। छात्र विश्वविद्यालय और शोध निदेशालय की वेबसाइट पर परीक्षा केंद्र देख सकते हैं।

ये भी पढे़ं- बरेली: मेरठ गया बंदी पुलिस अभिरक्षा से फरार, पांच पुलिसकर्मी निलंबित

 

 

 

ताजा समाचार