प्रतापगढ़: डेंगू समेत 12 रोगों के मरीजों की यूडीएसपी पोर्टल पर दर्ज होगी रिपोर्ट

जिले के 22 अस्पताल, 32 पैथालाजी केंद्र पोर्टल पर हैं पंजीकृत

प्रतापगढ़: डेंगू समेत 12 रोगों के मरीजों की यूडीएसपी पोर्टल पर दर्ज होगी रिपोर्ट

प्रतापगढ़। डेंगू समेत 12 रोगों के मरीजों की वास्तविक संख्या की जानकारी अब आसानी से हो सकेगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से यूडीएसपी (यूनिफाइड डिजीज सर्विलांस प्रोजेक्ट) पोर्टल शुरू किया गया है। प्राइवेट पैथालाजी, अस्पताल, डायग्नोस्टिक सेंटर संचालकों को डेंगू के मरीजों की रिपोर्ट पर इसी पोर्टल पर दर्ज करना होगा। स्वास्थ्य विभाग ने नोटिस जारी कर सभी को जानकारी दी है।

सरकारी अस्पतालों की पैथोलाजी में जांच की रिपोर्ट में डेंगू पॉजीटिव पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग के पास उसकी जानकारी होती है, लेकिन प्राइवेट अस्पतालों एवं पैथालाजी पर जांच की रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग को जानकारी नहीं मिल पाती थी। ऐसे में डेंगू के मरीजों की निगरानी करना काफी मुश्किल होता था। 

अब ऐसा नहीं होगा। अब यूडीएसपी पोर्टल पर जांच रिपोर्ट दर्ज करना अनिवार्य कर दिया गया है। मरीजों की ओर से जांच के लिए सैंपल देने के बाद रिपोर्ट को पोर्टल पर आनलाइन जारी किया जाएगा। पोर्टल के माध्यम से स्वास्थ्य निदेशालय के अफसर भी प्रत्येक जिले में मरीजों की संख्या देख सकेंगे। जनपद के 22 अस्पताल और 32 पैथालाजी यूडीएसपी पोर्टल पर हैं पंजीकृत किए गए हैं।

12 बीमारियों की रिपोर्ट होगी आनलाइन

मलेरिया, फाइलेरिया, कालाजार, जापानी इंसेफेलाइटिस, डेंगू, चिकनगुनिया, स्क्रब टाइफस, लैक्टोस्पाइरेसिस, हेपेटाइटिस- बी, हेपेटाइटिस- सी, मियादी बुखार, कालरा।

12 तरह की बीमारियों की रिपोर्ट यूडीएसपी पेार्टल पर दर्ज की जा रही है। जनपद के निजी अस्पतालों व पैथालाजी सेंटर को यूडीएसपी पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है...,डा. जीएम शुक्ल, सीएमओ प्रतापगढ़।

यह भी पढ़ें:-प्रतापगढ़: हिंदुत्व को लेकर राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह का भाजपा पर तंज, जानें क्या कहा...

Post Comment

Comment List