एलन मस्क को यहूदी विरोधी टिप्पणी का समर्थन करना पड़ा भारी, Apple और Disney समेत कई मीडिया कंपनियों ने X पर रोके विज्ञापन

एलन मस्क को यहूदी विरोधी टिप्पणी का समर्थन करना पड़ा भारी, Apple और Disney समेत कई मीडिया कंपनियों ने X पर रोके विज्ञापन

सैन फ्रांसिस्को। अमेरिका ने यहूदी विरोधी भावना और “नस्लवादी घृणा” को बढ़ावा देने वाली टिप्पणी का समर्थन करने के लिए उद्योगपति एलन मस्क की आलोचना की है जबकि एप्पल जैसी कई शीर्ष अमेरिकी कंपनियों ने उनके सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ से विज्ञापन हटा दिए हैं। मस्क (52) ने बुधवार को ‘एक्स’ पर एक पोस्ट का समर्थन किया था, जिसमें दावा किया गया था यहूदी लोग श्वेत लोगों के खिलाफ नफरत फैला रहे है।

 मस्क ने पोस्ट का समर्थन करते हुए लिखा था कि "ग्रेट रिप्लेसमेंट" षड़यंत्र सिद्धांत का संदर्भ देने वाला यह उपयोगकर्ता "सच" बोल रहा है। "ग्रेट रिप्लेसमेंट" षड़यंत्र सिद्धांत के अनुसार यहूदी बिना दस्तावेजों के लोगों को पश्चिमी देशों में लाना चाहते हैं ताकि इन देशों में श्वेत बहुसंख्यकों की आबादी कम हो जाए। नफरत फैलाने वाले समूह अकसर इस सिद्धांत का समर्थन करते हैं। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता एंड्रयू बेट्स ने कहा, "यहूदी विरोधी भावना के तहत घृणित झूठ को दोहराना अस्वीकार्य है।” 

उन्होंने कहा, “राष्ट्रपति जो बाइडन ने कुछ हफ़्ते पहले पिट्सबर्ग सिनेगॉग गोलीबारी के पीड़ितों को याद करते हुए कहा था कि सात अक्टूबर को "विनाशकारी हमले ने सहस्राब्दियों से यहूदी विरोधी भावना से संबंधित दर्दनाक यादें ताजा कर दीं।" बेट्स ने कहा, ‘‘बाइडन के नेतृत्व में हम हर मोड़ पर यहूदी विरोधी भावना की निंदा करते रहेंगे।’’ मस्क की टिप्पणी का विरोध करते हुए अमेरिका की कई शीर्ष कंपनियों ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर अपना विज्ञापन हटाने की घोषणा की है। इन कंपनियों में एप्पल, ओरेकल, एनबीसी यूनिवर्सल का ब्रैवो नेटवर्क और कॉमकास्ट शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:- बदलती जलवायु में पौधों द्वारा हमारी सोच से कहीं अधिक CO2 अवशोषित करने की संभावना

Online Jobs Apply