अमेरिका के प्रभावशाली सांसद ने चीन के राष्ट्रपति की आवभगत पर उठाए सवाल

अमेरिका के प्रभावशाली सांसद ने चीन के राष्ट्रपति की आवभगत पर उठाए सवाल

सैन फ्रांसिस्को। अमेरिका के एक प्रभावशाली सांसद ने यहां एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) शिखर सम्मेलन के इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए शीर्ष अमेरिकी कंपनियों की आलोचना की। सांसद क्रिस स्मिथ ने कहा कि चिनफिंग की आवभगत करना मानवाधिकारों और कानून के शासन के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता के विपरीत है। 

सांसद ने कहा, “यह वाकई शर्मनाक है कि देश की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों एप्पल, ब्लैक रॉक, बोइंग और फाइजर के अधिकारियों समेत अमेरिकी व्यापारिक नेताओं ने सैन फ्रांसिस्को में शी चिनफिंग के लिए भोज में एक नहीं, बल्कि दो बार खड़े होकर तालियां बजाईं।” स्मिथ चीन को लेकर कांग्रेस-कार्यकारी आयोग (सीईसीसी) के अध्यक्ष और विदेश मानवाधिकार मामलों से संबंधित सदन की उपसमिति के प्रमुख हैं। 

उन्होंने आरोप लगाया कि शी चीन में मुख्य रूप से मुस्लिम उइगर, तिब्बती बौद्ध, फालुन गोंग को मानने वालों, ईसाइयों व मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के दमन और हांगकांग में स्वतंत्रता पर रोक लगाने के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा, "ऐसे समय में जब चीन का दमन उसकी सीमाओं के भीतर और बाहर बढ़ता जा रहा है, शी चिनफिंग की आवभगत करना मानवाधिकारों और कानून के शासन के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता के विपरीत है।

ये भी पढ़ें:- एलन मस्क को यहूदी विरोधी टिप्पणी का समर्थन करना पड़ा भारी, Apple और Disney समेत कई मीडिया कंपनियों ने X पर रोके विज्ञापन

Online Jobs Apply