मुरादाबाद : कोहरे में वाहन चलाते समय फॉग लाइट का लें सहारा

जागरुकता : हादसों से बचाव के लिए यातायात पुलिस ने डिवाइडर पर लगवाया रिफ्लेक्टर टेप

मुरादाबाद : कोहरे में वाहन चलाते समय फॉग लाइट का लें सहारा

मुरादाबाद,अमृत विचार। कोहरे में दुर्घटना से बचाव के लिए यातायात पुलिस की ओर से महानगर के  तिराहाें-चौराहों पर स्थित डिवाइडर पर रिफ्लेक्टर टेप लगाएं जा रहे हैं ताकि रात को वाहन चलाते समय मोड पर डिवाइडर दिख जाए। साथ ही चालकों को घने कोहरे में वाहन चलाते समय फॉग लाइट का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। 

यातायात पुलिस अधीक्षक सुभाषचंद्र गंगवार के निर्देश पर पुलिसकर्मियों की ओर से  महानगर के विभिन्न चौक- चौराहों स्थित डिवाइडर पर रिफ्लेक्टर टेप लगाएं जा रहे हैं। साथ इसे वाहनों पर लगाने के लिए लोगों से अपील कर रहे हैं और घने कोहरे में वाहन चलाने की जानकारी चालकों को दी जा रही है। 

लो बीम पर रखें हेडलाइट 
 गाड़ी की हेटलाइट्स को हाई के बजाय लो बीम पर रखें। ऐसे में आपको सामने से आने वाले गाड़ी स्पष्ट दिखाई देगी।

लाइन में चलाएं गाड़ियां 
 कोहरा घना हो तो सड़क के बाएं किनारे को देखकर गाड़ी ड्राइव करें। इसका लाभ यह होगा कि बिना किसी भटकाव के आपकी गाड़ी सीधी लाइन में चलती रहेगी।

पीली लाइट को फॉलो करें 
गाड़ी ड्राइव करने वाले व्यक्ति की आसानी के लिए सड़कों पर पीली लाइट लगाई जाती है। आप इसे फॉलो करें। इसकी मदद से आप कोहरे में भी आसानी से ड्राइविंग कर सकते हैं।

दूरी का रखें ध्यान
कोहरे में दुर्घटना से बचने के लिए यह जरूरी है कि आप सामने वाली गाड़ी से एक निश्चित दूसरी बनाकर रखें। दरअसल, कोहरे में सड़कें गीली हो जाती हैं। इसलिए संभव है कि जब आप ब्रेक लगाएं तब तक आपकी गाड़ी दूसरी गाड़ी से टकरा जाए। इसलिए दूरी का ध्यान रखना जरूरी।

मोड़ पर इंडिकेटर का प्रयोग करें 
आपको गाड़ी कहीं मोड़नी है तो उसके लिए पहले से ही इंडिकेटर देना शुरू कर दें। मोड़ के आने पर इंडिकेटर न दें। लेकिन मुडे तब इंडिकेटर जरूर दें।

घने कोहरे में फॉग लाइट का सहारा लें
घने कोहर में हेटलाइट के साथ फॉग लाइट जलाना न भूलें। यह धुंध काटने में मददगार साबित होता है। कुछ लोग धुंध में सिर्फ फॉग लाइट का सहारा लेते हैं। ये भी गलत है। दूर से आने वाले लोगों को फॉग लाइट दिखाई नहीं देती। इसलिए हेडलाइट्स बंद करके सिर्फ फॉग लाइट से काम न चलाएं।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : 40 लाख से अधिक की आबादी में नेक इंसान मिले सिर्फ दो

Online Jobs Apply