आपकी स्किन पर आएगा नेचुरल निखार, आजमाएं संतरे से बने ये फेस पैक

आपकी स्किन पर आएगा नेचुरल निखार, आजमाएं संतरे से बने ये फेस पैक

संतरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है ये तो हम सब जानते हैं। संतरा इम्युनिटी बढ़ाने में भी मददगार होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका छिलका भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने से कील-मुंहासे, दाग-धब्बे आदि की समस्या कम हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि संतरे के छिलके से फेस पैक कैसे बनाएं।

संतरे के छिलके और दही का फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए संतरे के छिलके को सूखा लें। इसका पाउडर बना लें। इसके बाद एक बाउल में 2 बड़े चम्मच दही लें। अब इसमें संतरे के छिलके का पाउडर डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंटे और इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

संतरे के छिलके, हल्दी और शहद का पैक
स्किन की जिद्दी टैन को हटाने के लिए आप संतरे का फेस पैक चेहरे पर लगा सकते हैं। बता दें इस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें, इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर डालें और इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद डालें। अब इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर लगाएं, लगभग 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

संतरे के छिलके, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक
बता दें जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उनके लिए यह फेस पैक शानदार ऑप्शन है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें, इसमें एक बड़ा 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिक्स करें और इसमें गुलाब जल मिलाकर एक चिकना पेस्ट तैयार कर लें । इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करता है।

संतरे के छिलके का पाउडर और नींबू का पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में संतरे के छिलके का पाउडर लें। इसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं, करीब 15-20 मिनट बाद पानी से चेहरे को धो लें।

संतरे का छिलका और पपीते का फेस पैक
इस फेसपैक को बनाने के लिए संतरे के छिलकों के पाउडर मे मैश किया हुआ पपीते का गूदा डालें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करें, फिर इसे चेहरे पर लगाएं, करीब 15-20 मिनट साफ कर लें।

खबर में दी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

ये भी पढे़ं- पार्टनर की कुछ आदतें आपका रिश्ता कर सकती हैं खराब, इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

 

Online Jobs Apply