लखनऊ: नियुक्ति की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे 69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी, जानें कहां फंसा है पेंच

लखनऊ: नियुक्ति की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे 69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी, जानें कहां फंसा है पेंच

लखनऊ, अमृत विचार। 69000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण लागू करने में हुई विसंगति के कारण नियुक्ति पाने से वंचित आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों ने सोमवार से धरना स्थल इको गार्डन में भूख हड़ताल शुरू कर दिया है। यहां सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थी अपनी नियुक्ति की मांग को लेकर इको गार्डन के बाहर गेट के सामने पिछले 558 दिन से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। 

आरक्षण विसंगति प्रकरण पर अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया है कि विभाग के अधिकारी इस मामले को लटकाये हुए हैं। विभागीय अधिकारी मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री को भी सही जानकारी नहीं देते हैं। जिस कारण से यह मामला दिन प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा। अधिकारीयों का यही रवैया कोर्ट में भी है।

अभ्यर्थियों की मांग है कि योगी आदित्यनाथ से वह सभी मिलना चाहते हैं। अभ्यर्थिंयों ने बताया कि उन्हीं से हुई मुलाकात के बाद ही आरक्षित वर्ग के 6800 चयनित इन अभ्यर्थियों की सूची जारी हुई थी। अभ्यर्थीयों का कहना है कि यदि इनके मामले का निस्तारण नहीं किया जाता है तो यह भूख हड़ताल जारी रहेगी।

भूख हड़ताल पर बैठे अमरेंद्र पटेल ने बताया की 69000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण लागू करने में घोर अनियमितता बरती गई जिस कारण आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नौकरी से वंचित कर दिया गया। इस संबंध में कई बार आंदोलन के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले का संज्ञान लिया था। साथ ही विसंगति दूर करते हुए पीड़ित आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियुक्ति दिए जाने का आदेश दिया था।

जिसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने विसंगति को सुधारने के बाद  6800 आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने का वादा किया और एक सूची जारी की लेकिन अभी तक न्याय नहीं मिल सका।  हमारी मांग है की सरकार इस मामले का त्वरित समाधान निकाले और सभी 6800 चयनित पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों का हक अधिकार देते हुए उनकी नियुक्ति करें। अमरेंद्र पटेल के साथ वीरेंद्र यादव, धर्मवीर प्रजापति, अन्नू पटेल, अर्चना शर्मा, भूख हड़ताल पर बैठे हैं।

यह भी पढ़ें:-अमेठी: बाइक सवार बदमाशों ने युवक से की लूट, पीड़ित ने चौकी प्रभारी पर लगाया गंभीर आरोप