Lee Sun Kyun:‘पैरासाइट’ स्टार ली सुन क्युन को दी अंतिम विदाई, आत्महत्या की जांच जारी

Lee Sun Kyun:‘पैरासाइट’ स्टार ली सुन क्युन को दी अंतिम विदाई, आत्महत्या की जांच जारी

सोल। ऑस्कर विजेता फिल्म ‘पैरासाइट’ के दक्षिण कोरियाई अभिनेता ली सुन क्युन का शुक्रवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया। अभिनेता (48) बुधवार को अपनी कार में रहस्मय अवस्था में मृत पाये गये थे। परिजनों ने अभिनेता को शांतिपूर्ण माहौल में अंतिम विदाई दी और इसी के साथ वे कैमरे भी बंद हो गये जो आखिरी महीने में उनका पीछा कर रहे थे। वह नशीली दवाओं के उपयोग के लिए जीवन के अंतिम हिस्से में जांच के दायरे में थे। लोगों के एक वर्ग में पुलिस के रवैये पर भी गुस्सा है। कई लोगों का मानना ​​है कि अक्टूबर से ही जब पुलिस ने उनसे पूछताछ शुरू की थी तब से उन्हें परेशान किया जा रहा था। दक्षिण कोरिया के बाहर यह आश्चर्य की बात है कि किसी सेलिब्रिटी की ड्रग्स जांच से इतना दुखद घटना सामने आएगा।

image from socail media 10

अक्टूबर में, सियोल बार की एक परिचारिका ने ली पर मारिजुआना और केटामाइन सहित ड्रग्स लेने का आरोप लगाया था। ली ने हालांकि जानबूझकर इनका सेवन करने से इनकार किया। ली ने अक्टूबर की शुरुआत में संवाददाताओं से कहा, “ऐसी अप्रिय घटना में शामिल होकर कई लोगों को भारी निराशा पहुंचाने के लिए मैं ईमानदारी से माफी मांगता हूं। मुझे अपने परिवार के लिए खेद है जो इस समय इतना कठिन दर्द सह रहा है।” योनहाप न्यूज एजेंसी के अनुसार, उनसे तीन दौर की पूछताछ की गई, जिसमें पिछले शनिवार को एक सत्र 19 घंटे तक चला था। कुछ मीडिया रिपोर्टों में यह भी सुझाव दिया गया कि विज्ञापनदाता उन पर लाखों का मुकदमा कर सकते हैं। 

Image

स्थानीय मीडिया के अनुसार एक महिला ने पुलिस को फोन पर जानकारी दी कि उसके पति घर पर सुसाइड नोट छोड़कर अपनी कार से चले गये हैं। पुलिस ने कड़ी छानबीन करने के बाद अभिनेता को एक कार में बेहोशी की हालत में पाया और तुरंत उन्हें अस्पताल पहुंचाया जहां डाॅक्टरों ने अभिनेता को मृत घोषित कर दिया। फिलहाल जांच की जा रही है कि कहीं अभिनेता ने आत्महत्या तो नहीं की है। इसके एक दिन पहले ही पुलिस ने ली से ड्रग को लेकर पूछताछ की थी। इस वर्ष अक्टूबर से ही पुलिस समय-समय पर अभिनेता ली से ड्रग को लेकर पूछताछ करती रही है। एजेंसी ने बताया कि अभिनेता पर सोल के एक बार में एक परिचारिका के साथ मारिजुआना और केटामाइन जैसी मादक पदार्थ लेने का संदेह था।

 अभिनेता ने कहा था कि यद्यपि उन्होंने वही लिया जो परिचारिका ने उन्हें दिया था। अभिनेता ने कहा कि उन्हें नहीं पता था कि वे अवैध नशीली वस्तुएं थीं। परिचारिका ने कथित तौर पर पुलिस को बताया था कि अभिनेता ने उसके घर पर कई बार नशीली दवाओं का इस्तेमाल किया था, लेकिन अभिनेता ने इन आरोपों से इनकार किया था। अभिनेता ली ने अधिवक्ता के माध्यम से अपना लाई डिटेक्टर टेस्ट कराने का अनुरोध भी किया था। अभिनेता ली ने अभिनेत्री जियोन हाई-जिन से शादी की थी। उनके दो पुत्र हैं। उनका करियर दो दशकों से अधिक लंबा था। 

उन्होंने 12 से अधिक फिल्मों और टीवी शो में मुख्य भूमिका निभाई । ‘पैरासाइट’ से उन्हें अंतरराष्ट्रीय ख्याति मिली। यह फिल्म सर्वश्रेष्ठ पिक्चर का ऑस्कर जीतने वाली पहली गैर-अंग्रेजी भाषाई फिल्म थी। ‘मारिजुआना’ के उपयोग सहित नशीली दवाओं के अपराधों को दक्षिण कोरिया में गंभीर अपराध माना जाता है। मारिजुआना के सेवन पर पांच साल तक की जेल की सजा हो सकती है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने नशीली दवाओं पर रोक लगाने की कसम खाई है। 

इस वर्ष, देश के अधिकारियों ने अपने ड्रग अपराध विभाग का विस्तार किया और राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख ने ड्रग अपराधों के खिलाफ ‘संपूर्ण युद्ध’ का एलान किया है। अभिनेता ली एकमात्र दक्षिण कोरियाई सेलिब्रिटी नहीं हैं जिनकी हाल ही में नशीली दवाओं के उपयोग के लिए जांच की गई थी। इस महीने की शुरुआत में के-पॉप स्टार जी-ड्रैगन को हफ्तों की जांच के बाद नशीली दवाओं के आरोपों से मुक्त कर दिया गया था। उल्लेखनीय है कि इससे पहले अभिनेता यू अह-इन पर वर्तमान में नशीली दवाओं के उपयोग का मुकदमा चल रहा है। 

ये भी पढ़ें:- South Korea: ऑस्कर विजेता फिल्म ‘पैरासाइट’ के अभिनेता ली सुन क्युन का निधन, कार में मिले मृत...घर पर छोड़ा सुसाइड नोट