बांग्लादेश आम चुनाव: कई केंद्रों पर कम मतदान, चट्टोग्राम में पुलिस और बीएनपी के सदस्यों के बीच हुई झड़प

बांग्लादेश आम चुनाव: कई केंद्रों पर कम मतदान, चट्टोग्राम में पुलिस और बीएनपी के सदस्यों के बीच हुई झड़प

ढाका। बांग्लादेश में रविवार को हो रहे चुनाव के दौरान बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) सहित विपक्षी दलों की ओर से हड़ताल और बहिष्कार के आह्वान तथा छिटपुट झड़पों के बीच पहले चार घंटों में कई मतदान केंद्रों पर मतदान कम रहा। चुनाव आयोग (ईसी) के सचिव जहांगीर आलम ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा,“12वें संसदीय चुनाव में दोपहर 12:10 बजे तक 18.5 प्रतिशत वोट पड़े।” 

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने राष्ट्रीय राजधानी ढाका के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। राजधानी राजधानी में, सावर इस्लामिया कामिल मदरसा बूथ पर मतदान केंद्र के पीठासीन अधिकारी प्रोफेसर अब्दुल मालेक ने प्रमुख मीडिया आउटलेट द डेली स्टार को बताया सुबह 9:31 बजे तक कुल 175 वोट डाले गए। 

अखबार ने अधिकारियों के हवाले से कहा,“ढाका-2 और ढाका-19 के तीन केंद्रों पर सुबह 10:00 बजे तक 9,162 में से कुल 525 वोट डाले गए। ढाका-7 के अजीमपुर गर्ल्स स्कूल एंड कॉलेज में सुबह 9:30 बजे तक कुल 50 वोट पड़े जबकि इस केंद्र में कुल मतदाता 2,914 हैं।” दो मतदान केंद्रों के पीठासीन अधिकारियों ने कहा कि ठंड के मौसम के कारण मतदान का प्रतिशत कुछ कम रहा। 

उन्होंने बताया कि दोपहर 12 बजे के बाद मतदाताओं की संख्या बढ़ेगी। इस बीच, सुबह मतदान शुरू होने के बाद छिटपुट झड़पों की सूचना मिली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक निर्दलीय उम्मीदवार के समर्थकों ने एक शख्स पर धारदार हथियार से हमला कर दिया जिससे उसकी मौत हो गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रित किया। 

ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार चट्टोग्राम में पुलिस और मुख्य विपक्षी बीएनपी के सदस्यों के बीच एक और झड़प हुई। बीएनपी, जमात-ए इस्लामी, लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट और कई अन्य विपक्षी दलों ने रविवार को हड़ताल का आह्वान किया है। इन पार्टियों ने चुनावों का बहिष्कार किया है और चुनावों को ‘तमाशा’ बताते हुए लोगों से वोट न देने का आग्रह किया है। उन्होंने शेख हसीना की अवामी लीग सरकार के इस्तीफे और तटस्थ कार्यवाहक सरकार के तहत चुनाव कराने की मांग की है। 

ये भी पढे़ं- चीन ने अमेरिका की पांच रक्षा कंपनियों पर लगाए प्रतिबंध