OMG! जापान में शक्तिशाली भूकंप के बाद सप्ताह भर में करीब 1,200 से अधिक झटके दर्ज

OMG! जापान में शक्तिशाली भूकंप के बाद सप्ताह भर में करीब 1,200 से अधिक झटके दर्ज

टोक्यो। जापान में इशिकावा प्रान्त के नोटो प्रायद्वीप में नववर्ष के पहले दिन आए शक्तिशाली भूकंप के बाद एक सप्ताह में करीब 1,214 झटके दर्ज किए गए हैं। एनएचके ब्रॉडकास्टर ने सोमवार को यह जानकारी दी। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने चेतावनी दी थी कि भूकंप के बाद के सप्ताह में तेज़ झटके आने के आसार हैं। भूकंप के कारण सड़कें क्षतिग्रस्त होने और संचार बाधित होने की वजह से बचाव दल कुछ क्षेत्रों तक पहुंचने में असमर्थ हैं। इन क्षेत्रों में नुकसान का आकलन भी नहीं हो सका है।

 इसी बीच, 0 से 4 डिग्री सेल्सियस (32 से 39.2 डिग्री फ़ारेनहाइट) के ठंडे तापमान के कारण स्थिति और भी खराब हो गई है क्योंकि हजार घरों की बिजली और पानी आपूर्ति ठप है। सुजु और वाजिमा में क्रमशः 12 और 9 सेंटीमीटर (4.7 और 3.5 इंच) तक बर्फ गिरी, जिससे भूकंपीय गतिविधि के बीच इमारत ढहने का खतरा बढ़ गया है। 

हिमपात के कारण सड़कों की मरम्मत के प्रयासों में भी देरी हो रही है, जो भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में राहत सहायता पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण है। गौरतलब है कि इशिकावा प्रान्त में एक जनवरी को नोटो प्रायद्वीप पर सुजु शहर के पास 7.6 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, जिसके बाद कई झटके आए। भूकंप के झटकों के कारण कई इमारतें ढह गईं और 23,900 से अधिक घरों की बिजली ठप हो गयी, हालांकि किसी भी परमाणु ऊर्जा संयंत्र में उत्पादन बाधित होने की जानकारी नहीं है।

 वर्ष 1885 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से यह भूकंप नोटो प्रायद्वीप क्षेत्र के लिए सबसे शक्तिशाली बन गया है। आपदा के कारण करीब 161 लोग मारे गए और 103 लोग लापता हैं। भूकंप के कारण इशिकावा में 28,800 से अधिक लोगों को सरकारी आश्रयों में जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। जापान के आत्मरक्षा बलों ने आपदा राहत प्रयासों में सहायता के लिए 5,900 बचाव कर्मियों को तैनात किया है।

ये भी पढ़ें:- पाकिस्तान में आजीवन अयोग्यता मामला, शीर्ष अदालत आज दे सकती है फैसला