प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम: भए प्रकट कृपाला दीनदयाला... अनुष्ठान संपन्न, पीएम बोले- ये समय 'विजय' के साथ 'विनय' का, देखें 'अलौकिक' photos-videos

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम: भए प्रकट कृपाला दीनदयाला... अनुष्ठान संपन्न, पीएम बोले- ये समय 'विजय' के साथ 'विनय' का, देखें 'अलौकिक' photos-videos

अयोध्या/लखनऊ। श्री राम मंदिर में प्रभु रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह पीएम मोदी के करकमलों से संपन्न हो गया है। इसी के साथ भारत के इतिहास में आज सोमवार 22 जनवरी की तारीख स्वर्णिम अक्षरों में लिख दी गई। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, मोहन भागवत, यूपी के सीएम योगी के अलावा पूरी दुनिया के राष्ट्राध्यक्ष मौजूद रहे। इस मौके पर वीआईपी मेहमानों के अलावा संतों महंतों की मौजूदगी काबिलेगौर रही। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की पूरी दुनिया पर निगाह लगी रही। इस दौरान अयोध्या का जनमानस बड़ी मात्रा में मौजूद रहा। देखिये अमृत विचार में पल पल का अपडेट---

पीएम ने किया ट्वीट, कहा- रामज्योति जलाकर करें प्रभु राम का स्वागत 

पीएम मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद पहला ट्वीट किया है। पीएम मोदी ने भगवान राम के स्वागत में हर घर में राम ज्योति जलाने की अपील की है। पीएम मोदी ने एक्स हैंडल पर ट्वीट के माध्यम से यह बात लिखी है। पीएम ने कहा कि प्रभु रामलला के स्वागत में एक दीप जरूर जलाएं और घर घर दीपावली मनाएं।

Untitled-61 copy

पीएम ने कहा कि आज प्रभु रामलला मंदिर में विराजे हैं। आज पूरे देश में उत्सव का पर्व है। पीएम मोदी ने लिखा- अयोध्या धाम में आज राम लला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं। इस पुनीत अवसर पर सभी देशवासियों से मेरा आग्रह है कि रामज्योति प्रज्वलित कर अपने घरों में भी उनका स्वागत करें। जय सियाराम! 

पीएम ने राममंदिर निर्माण में लगे श्रमिकों के ऊपर की पुष्पवर्षा

पीएम मोदी ने राममंदिर के निर्माण में लगे श्रमिकों के ऊपर पुष्पवर्षा की। इनमें ना केवल इंजीनियर थे बल्कि आर्किटेक्ट और दूसरे श्रमबंधु भी थे। पीएम मोदी हाथ में लकड़ी की टोकरी लिए हुए थे और गुलाब की पंखुड़ियों से अपने हाथों से श्रमिकों और राममंदिर के निर्माण में लगे कर्मचारियों के ऊपर पुष्प की वर्षा कर रहे थे।

0000000000000000000000

ये दृश्य देखकर पूरा राममंदिर परिसर पंडाल तालियों की गड़गड़ाहट और जय श्री राम के नारों से गूंज उठा। इस मौके पर पीएम मोदी ने भगवान जटायु की मूर्ति का भी अनावरण किया और वहां खड़े होकर पक्षीराज जटायु की मूर्ति के पास फोटो भी खिंचवाई। ये दृश्य अतयंत ही मनोहारी दिख रहा था। पीएम मोदी ने भगवान जटायु के ऊपर भी पुष्पांजलि अर्पित की। 

प्रधानमंत्री ने संतों-महंतों, जनता का किया अभिवादन

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के बाद संतों महंतों, जनता, विशिष्ठ अतिथियों का अभिवादन किया और घूमघूम कर सबको प्रणाम किया। इस मौके पर महानायक अमिताभ बच्चन से भी पीएम मोदी मिले और मुस्कुराए।

77677775775

अमिताभ और अभिषेक भी काफी खुश दिखाई दे रहे थे। हालांकि इस दौरान प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सपा नेता जया बच्चन कहीं दिखाई नहीं दीं। इस दौरान पीएम मोदी रेशम के कुर्ते और सूती धोती और सिल्क के पटके में काफी ऊर्जावान दिखाई दे रहे थे।

Untitled-49 copy

राम समस्या नहीं समाधान, हनुमान जी से लें प्रेरणा: मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में सबसे पहले सिया वर राम चंद्र की जय के नारे के साथ अपना संबोधन शुरू किया। पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी का आशीर्वाद है कि अब हमारे राम टेंट में नहीं रहेंगे। हमारे राम अब महल में रहेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि प्रभु राम का मंदिर न्याय के प्रयाय प्रभु राम के अनुसार ही बना है।

पीएम मोदी ने कहा सदियों की प्रतिक्षा के बाद आज हमारे प्रभु राम आ गये हैं। मेरा पक्का विश्वास है कि जो औलौकिक घटना घटी है, जो कृतित्व हुआ है, इसकी अनुभूति देश व विश्व के कोने-कोने में राम भक्तों में हो रही होगी। राम समस्या नहीं बल्कि समाधान हैं। पीएम ने कहाकि हमें हनुमान जी के किए कार्यों को जीवन में उतारना होगा। 

Untitled-36 copy

पीएम ने कहा कि ये माहौल ये वातारण ये उर्जा, ये घड़ी सब पर प्रभु राम का आशीर्वाद है। 22 जनवरी का ये सूरज एक अदभुत आभा लेकर आया है। ये एक नये काल चक्र का उ्दगम है। राम मंदिर के भूमि पूजन के बाद से हर दिन पूरे देश में हर दिन उमंग व उत्साह लोगों में बढ़ता जा रहा है।

Untitled-35 copy

निर्माण कार्य देखकर हर दिन लोगों में विश्ववास बढ़ता जा रहा था। आज हमें सदियों की धरोहर मिली है। आज हमें प्रभु राम का मंदिर मिला है। आज के हजार के साल बाद भी आज के इस पल की चर्चा करेंगे। ये कितनी बड़ी राम कृपा है कि हम सब इस पल को जी रहे हैं। आज अयोध्या नगरी देशवासियों से सवाल कर रही है।

Untitled-40 copy

सदियों का इंतजार खत्म हुआ अब आगे क्या? जो पूज्य दिव्य आत्माएं आज आकाश से देख रही हैं क्या हम उन्हें ऐसे ही विदा करेंगे, नहीं.... हजारों साल बाद की पीढी हमारे आज के कामों को याद करेगी। हमें आज ही से एक हजार साल के भारत की नींव रखनी है।

हमें एक दिव्य सक्षम भारत की नींव रखनी है और आज इस पवित्र दिन से हम इसका प्रण लेते हैं। पीएम ने कहा कि कालचक्र बदल रहा है। यह सौभाग्य है कि हमे इस परिवर्तन का राम ने शिल्पी बनाया है। राम हजारों सालों के लिए पधारे हैं और हमे अब हजार साल के परिवर्तन का ध्यान रखकर कदम उठाना होगा।

धर्म की स्थापना के लिए हुआ प्रभु राम का जन्म: भागवत

500 वर्ष तक अनेक के पढियों ने बलिदान देकर आज का आनंदमय दिन हम सभी को उपलब्ध कराया है। उनका योगदान हमें हमेशा याद रखना होगा। धर्मस्थापना के लिए राम का जन्म हुआ था। उसी प्रकार से हमें आगे बढ़ना होगा। हमें भी धर्म स्थापन के कर्त्वय को ध्यान रखना होगा। अभी इसी छण से हमें इसे इस व्रत का पालन करना होगा। जब अभी से हम ध्यान रखेंगे तो विश्व निर्माण भी हम कर सकेंगे।

Untitled-38 copy

सेना के हेलिकाप्टर ने की राममंदिर पर फूलों से पुष्पवर्षा

एक तरफ प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम चल रहा था तो दूसरी तरफ सीएम योगी की योजना के तहत सेना के हेलिकाप्टर से राममंदिर पर पुष्पवर्षा कराई जा रही थी। जिसने भी यह दृश्य देखा वो तारीफ किए बिना नहीं रह सका। ये दृश्य अतयंत ही लुभावना था। पूरा राममंदिर फूलों से नहा रहा था। यहां आए अतिथियों पर भी फूलों की पंखुड़ियां गिर रही थीं। यह देखकर सभी भक्त बहुत प्रफुल्लित दिखाई दिए। 

Untitled-34 copy
 
मंदिर वहीं बना है, जहां बनाने का संकल्प लिया थाः सीएम योगी 

सीएम योगी ने अपना संबोधन शुरू करते हुए सबसे पहले प्रभु रामलला का जयघोष किया। इसके बाद सीएम योगी ने मां सरयू के जयकारे लगाए। उनके जयकारे लगाते ही पूरा प्रांगण हर्ष से प्रफुल्लित हो गया। सीएम योगी ने कहा कि ये पहला ऐसा देश है कि जहां हिंदुओं ने अपने आराध्य के मंदिर के लिए 500 साल तक इंतजार किया। हम चाहते तो बलपूर्वक इसे प्राप्त कर सकते थे लेकिन नहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मंदिर वहीं बना है, जहां बनाने का संकल्प लिया था। 

Untitled-28 copy

बहुसंख्यक समुदाय के खून में संविधान है। हमारे खून में लोकतंत्र है। रामजी भी तो ये ही कहते हैं। सीएम ने कहा कि देखते जाइये अयोध्या में सतयुग आने वाला है। मां सरयू इतनी स्वच्छ होंगी कि दुनिया देखेगी। स्वस्थ अयोध्या सक्षम अयोध्या ये ही हमारा मूलमंत्र है। पूरी अयोध्या का कायाकल्प किया जाएगा।

Untitled-39 copy

सीएम ने कहा कि अयोध्या के द्वारा भारत की पुन: प्रतिष्ठा लौट रही है। राममंदिर के द्वारा भारत की सांस्कृतिक पुर्नजागरण की शुरुआत हो रही है। ये साधारण मंदिर नहीं ये राष्ट्रमंदिर है। 

पीएम मोदी ने तोड़ा उपवास, संत गोविंद देव गिरी ने तुड़वाया व्रत

पीएम मोदी का 11 दिन का उपवास या यूं कहें कि प्रधानमंत्री की 11 दिन की तपस्या आज समाप्त हो गई। निर्मोही अखाड़े के संत गोविंद देव गिरी जी ने पीएम मोदी को तांबे के चम्मच से जल पिलाकर उनका उपवास तुड़वा दिया। उनके साथ मुख्य यजमान अनिल मिश्रा जी और पत्नी का भी अनशन तुड़वाया गया।

Untitled-29 copy

ये भी पीएम मोदी के साथ 11 दिन से निर्जला उपवास पर थे। जैसे ही पीएम मोदी का ये उपवास टूटा, राममंदिर प्रांगण में बैठे हुए लोगों ने तालियों की गड़गडाहट के साथ प्रभु राम और पीएम मोदी का जयघोष किया। जिसके बाद सीएम योगी ने पीएम मोदी को राममंदिर का चांदी का प्रतीक माडल भेंट किया। 

Untitled-33 copy

पीएम मोदी बंधवा रहे कलावा, रामलला को किया दंडवत प्रणाम 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम सकुशल संपन्न हो गया है। पीएम मोदी राममंदिर के मुख्य पुजारा महंत सतेंद्र दास के हाथों से कलावा बंधवा रहे हैं। पीएम मोदी इस मौके पर काफी खुश दिखाई दे रहे हैं।

Untitled-27 copy

कलावा बंधवाने के बाद पीएम मोदी ने रामलला की मूर्ति की परिक्रमा की। उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी भी परिक्रमा कर रहे हैं। पीम मोदी भगवान राम लला को दंडवत प्रणाम कर रहे हैं। इस दौरान पीएम ने कार्यक्रम संपन्न होने के बाद पूरे मंदिर प्रांगण का भ्रमण भी किया। 

 पीएम मोदी कर रहे आरती, हो रहा शंखनाद, पूरी दुनिया में रामनगरी की गूंज

अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को श्रीरामजन्मभूमि पर निर्मित भव्य मंदिर में श्रीरामलला के बाल विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान पूर्ण किया।

वैदिक आचार्य सुनील शास्त्री की अगुवाई में 121 प्रकांड विद्वानो ने संजीवनी योग में मंत्रोच्चार के बीच प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को पूर्ण कराया। जय राम का पूरे मंदिर प्रारंण में जयघोष हो रहा है। 

पीएम मोदी भगवान रामलला की आरती कर रहे हैं। उनके बगल में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी हाथ जोड़े खड़े हैं। साथ में संघ प्रमुख मोहन भागवत भी रामलला के सामने हाथ जोड़े खड़े हैं। भजन हो रहा है कीर्तन हो रहा है। पूरा माहौल राममय है। राम राम राम राम मोरे राम मोरे राललला भजन गाया जा रहा है। वहां जितने भी मेहमान पहुंचे हैं सभी के हाथ में घंटी है और वो राम की आरती के साथ घंटी बजा रहे हैं।

Untitled-18 copy

इसमें केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथ रामायण सीरियल में राम का किरदार निभा चुके अरुण गोविल भी शामिल हैं। सभी बेहद आनंदित दिखाई दे रहे हैं। भगवान राम का बालरूप जो कोई भी देख रहा है वो बस देखता ही जा रहा हैै। क्या साधु संत क्या फिल्मी हस्ती क्या वीआईपी सभी राममय दिखाई दे रहे हैं। आज जातिपाति अमीर गरीब का भेदभाव मिटता हुआ दिखाई दे रहा है। यही तो रामराज्य है। 

Untitled-25 copy

 पूरी अयोध्या जश्न में डूबी, भक्ति में लीन हुए रामभक्त

अयोध्या धाम में गूंजने लगी बधाईयाँ, शंखनाद के साथ फूटा रामोत्सव का उल्लास, प्राण प्रतिष्ठा होते ही अयोध्या आनंद और उत्सव में डूब गई है। चहुंओर शंखनाद के बीच बधाईयाँ गूंजने लगी है। इस समय अयोध्या में भए प्रगट कृपाला दीनदयाला,
कौसल्या हितकारी, हरषित महतारी, मुनि मन हारी, अद्भुत रूप बिचारी भजन गूंज रहा है। 

पीएम ने शुरू किया प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम, साथ में हैं संघ प्रमुख...

PM मोदी ने शुरू किया प्राण प्रतिष्ठा पूजन, जोड़े हाथ - कर रहे हैं संकल्प। पीएम मोदी के साथ उनके बगल में संघ प्रमुख मोहन भागवत के अलावा साथी लोग बैठे हुए हैं। पीएम मोदी के पास में ही राज्यपाल आनंदी बेन पटेल बैठी हैं। उनके साथ में सीएम योगी भी दिखाई दे रहे हैं। पंडित जी पूरे विधिविधान के साथ पूजन अर्चन करा रहे हैं।

Untitled-16 copy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 6 दम्पति मंदिर के गर्भगृह में मौजूद हैं और उन्होंने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का पूजन शुरू कर दिया है। आचार्य मंत्रोच्चार के बीच उनसे संकल्प करवा रहे हैं। कार्यक्रम में शामिल ये दम्पति पीएम मोदी की तरह ही प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए नियम और व्रत का पालन करते रहे हैं।

Untitled-21 copy

पीएम पहुंचे राममंदिर परिसर, राज्यपाल व सीएम योगी ने किया स्वागत

पीएम मोदी राम मंदिर परिसर में पहुंच गए हैं। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी ने उनका स्वागत किया। अब प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां तेज हो गई है। 12.20 प्राण प्रतिष्ठा की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मंदिर परिसर में पहले से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है। सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 

पीएम मोदी पहुंचे राममंदिर परिसर

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी राम मंदिर परिसर में पहुंच गए हैं। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्य्मंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। अब प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां तेज हो गई है। 12.20 प्राण प्रतिष्ठा की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Untitled-22 copy

संगीतकार और गायक शंकर महादेवन ने भी दी प्रस्तुति

पार्श्व गायक शंकर महादेवन ने भी राममंदिर पंडाल में रामभजन गाकर भक्तों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होंने श्री रामचंद्र कृपालु भजमन गाकर श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। उनके साथ सहगायकों ने उनका साथ दिया। बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर पूरी रामनगरी आस्था और उल्लास में डूबी है। हर जगह कलाकारों की ओर से पेश किए जा रहे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियो से माहौल को पूरा राममय हो गया है।

Untitled-14 copy

मप्र. की पूर्व सीएम उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा रो पड़ीं...

राममंदिर आंदोलन में प्रमुख रोल निभाने वाली मध्य प्रदेश की सीएम रहीं साध्वी उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा रो पड़ीं। दोनों का मिलन देखते ही बन रहा था। आसपास जिसने भी उन्हें रोते देखा वो भी रो पड़ा।

Untitled-57 copy

हो भी क्यों ना 500 साल के संघर्ष के बाद आज हमारे रामलला का मंदिर जो बन रहा है। आज हमारे रामलला अपने घर में निवास करने जा रहे हैं, जो अभी तक टेंट में रह रहे थे।

Untitled-11 copy

 
जनता में दिख रही पीएम को लेकर आतुरता...

रामपथ पर सोमवार को आतुरता की एक तस्वीर। प्रधानमंत्री की प्रतीक्षा में भीड़ में अयोध्या की मनु देवी मोबाइल में लाईव प्रसारण भी देखते हुए। बता दें कि पीएम मोदी रामपथ से होते हुए राममंदिर पहुंचेंगे। जनता में पीएम मोदी को लेकर गजब का उत्साह दिखाई दे रहा है। 

Untitled-10 copy

महानायक अमिताभ बच्चन भी पहुंचे रामपथ, मुस्कुराकर किया अभिवादन  

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन अपने बेटे अभिषेक बच्चन और अनिल अम्बानी के साथ रामलला के दरबार में पहुंचे हैं। जहाँ उन्होंने हाथ जोड़कर सभी का अभिवादन किया।

Untitled-9 copy

Untitled-15 copy
राममंदिर परिसर की तरफ रवाना हुए पीएम मोदी, बस चंद क्षणों में पहुंचेंगे...

प्रधानमंत्री मोदी का काफिला राममंदिर की तरफ चल पड़ा ह। वो तेजी से राममंदिर परिसर की तरफ पहुंच रहे हैं। उनके साथ भारी मात्रा में एसपीजी के अलावा पुलिस बल के जवा चल रहे हैं। सीएम योगी उनकी अगवानी के लिए तैयार खड़े हैं। बता दें कि पीएम मोदी कुछ ही देर में राम मंदिर के उत्तरी गेट पर पहुँचने वाले हैं। जहाँ उनका स्वागत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी करेंगे। मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम कुछ ही देर में शुरू होगा। जिसके लिए सभी आचार्य और साधु संत यहाँ पहुँच गए हैं।

अनुराधा पौडवाल भी पहुंचीं... गा रहीं रामभजन...

बालीवुड और भजन गायिका अनुराधा पौडवाल भी अयोध्या पहुंची हैं। वो यहां पर होने वाले कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति देंगी। उनके बगल में गायक शंकर महादेवन और लोकगायिका मालिनी अवस्थी बैठी हैं। वो यहां पर लाइव भजन गा रही हैं। उनके साथ उनके सहगायक उनका साथ निभा रहे हैं। बता दें कि इससे पूर्व गायक सोनू निगम ने लाइव अपनी प्रस्तुति दी है।

Untitled-13 copy

Untitled-8 copy

Untitled-7 copy  

सोनू निगम गा रहे रामभजन, जनता मंत्रमुग्ध

पार्श्व गायक सोनू निगम राम सिया राम सिया राम जय जय राम गीत गा रहे हैैं। मंच के सामने बैठी पब्लिक मंत्रमुग्ध दिखाई दे रही है। लोग उनका हाथ उठाकर अभिवादन कर रहे हैं। मंच के पास में ही रामायण में राम का किरदार निभा चुके अभिनेता अरुण गोविल भी दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने रामनामी पटका और टीका लगाया हुआ है। 

Untitled-6 copy

अजय जडेजा और अनूप जलोटा पहुंचे रामनगरी

भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए क्रिकेटर अजय जडेजा अपनी पत्नी के साथ राम जन्मभूमि पहुंच गए। वहीं भजन गायक अनूप जलोटा भी अयोध्या पहुंच चुके हैं।

'माता सीता' ने भी किए रामलला के दर्शन! 

रामायण सीरियल में माता सीता का किरदार निभाने वाले फिल्म कलाकार दीपिका चिखलिया भी रामलला के दर्शन को पहुंचीं। उनके साथ उनके पति भी मौजूद रहे। 

Untitled-56 copy

अभिनेता अनुपम खेर ने हनुमानगढ़ी में किया दर्शन-पूजन

अयोध्या। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने रामनगरी पहुंचे अभिनेता अनुपम खेर ने सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी पहुंच दर्शन-पूजन किया और आशीर्वाद लिया।

Untitled-5 copy

धोती पहने दिखाई दिए रणबीर कपूर, आलिया भट्ट भी पहुंचीं अयोध्या

फिल्म अभिनेता रणबीर कपूर अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पहुंच चुके हैं। सबसे विशेष बात यह है कि उन्होंने धोती पहनी हुई है। उनके साथ फिल्म अभिनेत्री व पत्नी आल‍िया भट्ट भी पहुंची हैं। इसी के साथ माधुरी दीक्षित, अम‍िताभ बच्‍चन भी अयोध्या पहुंच चुके हैं।  

Untitled-4 copy

अयोध्या में रामोत्सव की धूम, भक्त लगा रहे जय श्री राम के जयकारे... 

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर सोमवार को अयोध्या धाम में रामोत्सव की धूम छाई हुई है। प्रातः से ही रामपथ पर सड़कों के किनारे श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। सभी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतीक्षा है। जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ राम नाम संकीर्तन और भजन गूंज रहे हैं।

Untitled-2 copy

कंगना पहुंचीं रामलला के द्वार, बोलीं- ये मेरे जीवन का परम सौभाग्य 

मशहूर अभिनेत्री कंगना रनौत राम लला सरकार के दरबार पहुँच गई हैं। अभिनेत्री कंगना ने कहा की ये उनके जीवन का परम सौभाग्य है। उन्होंने कहा की शताब्दियों में ऐसा पल आता है जिसके हम साक्षी बने हैं।

पीएम मोदी पहुंचे अयोध्या, सीधे पहुंचेंगे राममंदिर परिसर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामनगरी पहुंच चुके हैं। उनका विशेष विमान महार्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंच गया है। यहां से पीएम मोदी सीधे रामजन्मभूमि परिसर पहुंचेंगे। PM मोदी इसके बाद करीब 11 बजे से 12 बजे तक परिसर का मुआयना करेंगे। आपको बता दें कि करीब 8 हजार विशेष अतिथि पहुंचे हैं। अयोध्या में 12 बजे से अतिथि गर्भगृह से सामने स्थान ग्रहण करेंगे।

दोपहर 12.05 से 12.55 बजे तक प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम। रामलला की प्रतिमा की आंखों से कपड़ा हटाया जाएगा,पीएम मोदी रामलला की प्रतिमा को काजल लगाएंगे,12.55 बजे राम मंदिर पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा होगी,1 बजे से 2 बजे तक पीएम मोदी,सीएम योगी का संबोधन,दोपहर 2.10 बजे PM मोदी कुबेर टीला शिव मंदिर जाएंगे।

84 सेकेंड के शुभ मुहूर्त में संपन्न होगी प्राण-प्रतिष्ठा, दोपहर 12.29.08 बजे से 12.30.32 तक शुभ मुहूर्त

राम मंदिर में सुबह 10 बजे से गूंजेगी मंगलध्वनि, 2 घंटे तक 50 से अधिक मनोरम वाद्ययंत्रों का वादन,10.30 बजे से मंदिर में शुरू होगा मेहमानों का प्रवेश,निमंत्रण पत्र पर बने OR कोड को स्कैन कर प्रवेश मिलेगा,प्राण प्रतिष्ठा की विधि दोपहर 12.20 बजे से शुरू होगी, प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा अभिजीत मुहूर्त में की जाएगी, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न, वृश्चिक नवांश में पूजा,आचार्य गणेश्वर द्रविड़, लक्ष्मीकांत दीक्षित पूजा संपन्न कराएंगे, मुख्य आचार्यों के साथ 121 वैदिक आचार्य कराएंगे पूजा,150 से अधिक परंपराओं के संत और धर्माचार्य मौजूद रहेंगे,मृगशिरा नक्षत्र में श्रीरामलला का अभिषेक कराया जाएगा,आज शाम 10 लाख दीपों से जगमगाएगी अयोध्या नगरी,100 प्रमुख मंदिरों और सार्वजनिक स्थानों पर जलेंगे दीपक,पौराणिक स्थलों पर 'राम ज्योति' प्रज्ज्वलित की जाएगी।

रामोत्सव : मनमोह लेगा अयोध्या का ये स्वरुप, गरुण और हनुमान जी कर रहे हैं प्रभु का स्वागत, नहीं देखा होगा ऐसा Video 

अयोध्या, अमृत विचार। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अयोध्या दुल्हन सी सज गई है। कुछ ही देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहाँ पहुँचने वाले हैं। सीएम योगी खुद सभी मेहमानों से मिल रहे हैं। अयोध्या में श्री हनुमान जी और गरुण जी खुद हाथ जोड़कर प्रभु श्रीराम के आगमन में खड़े हैं। साधु-संतों की भव्य अर्चनाएं वातावरण में गूंज रही हैं। श्रीराम के नाम का जाप लगातार चल रहा है। ऐसी भव्य अयोध्या नगरी आप सब यहाँ हमारे अमृत विचार पर देख रहे हैं।

सीएम योगी राम मंदिर परिसर पहुंचे, सुरक्षा व्यवस्था का लिया जाएजा

अयोध्या, लखनऊ। सीएम योगी आदित्यानाथ रामनगरी पहुंच गए हैं। वो यहां की सुरक्षा इंतजाम और व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं। वहीं बड़ी खबर यह सामने आ रही है कि राममंदिर आंदोलन से बीजेपी में प्राण फूंकने वाले पार्टी के भीष्म पितामह व पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल नहीं हो रहे हैं। वो खराब मौसम और खराब स्वास्थ्य के कारण यहां हो रहे भव्य कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पा रहे हैं। 

WhatsApp Image 2024-01-22 at 10.13.59_2331f801

WhatsApp Image 2024-01-22 at 10.13.59_912ac0b1

193d9573e216dd346a0971e9cc20c986original_1703086263 copy

Untitled-3 copy

उनका आज अयोध्या आने का कार्यक्रम था जिसे सुरक्षा कारणों से रद्द कर दिया गया। आपको बता दें कि पीएम मोदी और देश विदेश के जाने माने नामचीन राष्ट्राध्यक्ष और फिल्मी हस्तियां आज अयोध्या पहुंच रही हैं। पीएम मोदी आज सोमवार को राममंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग लेंगे और प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में मुख्य भूमिका निभाएंगे। 

यह भी पढ़ें: अवध में आनंद भयो जय राजा राम की.... योगी मोदी के राज में आनंद भयो... रामभक्तों ने राम के साथ पीएम मोदी और सीएम योगी के भी लगाए जयकारे, देखें अद्भुत VIDEO