मलेशिया के 17वें राजा बने सुल्तान इब्राहिम, अरबों की संपत्ति के हैं मालिक...देखें तस्वीरें

मलेशिया के 17वें राजा बने सुल्तान इब्राहिम, अरबों की संपत्ति के हैं मालिक...देखें तस्वीरें

कुआलालंपुर। मलेशिया के जोहोर राज्य पर शासन करने वाले अरबपति सुल्तान ने क्रमगत बदलाव वाली राजशाही व्यवस्था के तहत बुधवार को देश के 17वें राजा के रूप में शपथ ली। सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर (65) ने महल में पद की शपथ ली। उन्होंने अन्य शाही परिवारों, प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम और कैबिनेट सदस्यों की मौजूदगी में एक समारोह में शपथ से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज पर हस्ताक्षर किये। 

Image

बाद में राज्याभिषेक समारोह आयोजित किया जायेगा। देश के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक, सुल्तान इब्राहिम के पास रियल एस्टेट से लेकर दूरसंचार और बिजली संयंत्रों तक एक व्यापक व्यापारिक साम्राज्य है। वर्ष 1957 में मलेशिया को ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद से दुनिया की एकमात्र ऐसी व्यवस्था के तहत नौ शाही परिवारों के मुखिया हर पांच साल में बारी-बारी से राजा बनते हैं। मलेशिया में 13 राज्य हैं और केवल नौ में शाही परिवार हैं। 

Image

पेराक राज्य के शासक और सिंहासन के अगले उत्तराधिकारी सुल्तान नाजरीन को उप राजा के रूप में फिर से चुना गया। राजा को ‘यांग डि-पर्टुआन अगोंग’ के नाम से भी जाना जाता है। राजा बड़े पैमाने पर औपचारिक भूमिका निभाते हैं, क्योंकि प्रशासनिक शक्ति प्रधानमंत्री और संसद में निहित होती है। राजा के पास केवल आपातकाल की घोषणा करने और अपराधियों को क्षमा करने का अधिकार होता है।

Image

 सुल्तान इब्राहिम, अल-सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह का स्थान लेंगे। सुल्तान इब्राहिम को कल्याणकारी मुद्दों के बारे में स्पष्ट रूप से अपनी बात रखने के लिए जाना जाता है और अपने राज्य में लोगों से मिलने के लिए अपनी मोटरसाइकिल से सड़क यात्राएं करते हैं।

Image

जेट विमानों के बेड़े के अलावा, सुल्तान इब्राहिम के पास कारों और मोटरसाइकिलों के साथ-साथ विदेशों में भी काफी संपत्तियां है। उनकी पत्नी जरीथ सोफिया एक अन्य शाही परिवार से हैं और वह ऑक्सफोर्ड स्नातक और एक लेखिका हैं। सोफिया ने बच्चों के लिए कई किताबें लिखी हैं। उनके पांच बेटे और एक बेटी है।

ये भी पढ़ें:- Pakistan : आम चुनाव नहीं लड़ पाएंगे पूर्व PM इमरान खान! खारिज हुआ नामांकन पत्र... शीर्ष अदालत में दी चुनौती