Karauli Sarkar: संकल्प और संस्कार की ऊर्जा से युवाओं में जागेगा आत्मबल… करौली शंकर महादेव ने शुरू किया अभियान

कानपुर में करौली शंकर महादेव ने कर्नाटक से स्मृति पवित्रीकरण एवं रूपांतरण अभियान शुरू किया।

Karauli Sarkar: संकल्प और संस्कार की ऊर्जा से युवाओं में जागेगा आत्मबल… करौली शंकर महादेव ने शुरू किया अभियान

कानपुर में करौली शंकर महादेव ने कर्नाटक से स्मृति पवित्रीकरण एवं रूपांतरण अभियान शुरू किया। भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए स्कूल कॉलेजों से आश्रम जुड़ा, ताकि युवा जीत की इबारत लिख सकें।

कानपुर, अमृत विचार। करौली शंकर महादेव ने युवाओं को तनाव मुक्त, क्रोध मुक्त और नशा मुक्त बनाकर आत्मबल बढ़ाकर संस्कारवान बनाने के लिए देश भर के स्कूल, कॉलेजों में व्यापक अभियान चलाने की पहल की है। इस अभियान की शुरुआत कर्नाटक और तमिलनाडु से की गई है। ताकि भारत का भविष्य युवा हर मुश्किल का डटकर सामना कर सके। 

करौली शंकर महादेव के अनुसार इस अभियान की जरूरत उन्होंने इसलिए महसूस की क्योंकि आए दिन ऐसे मामले आ रहे हैं जिनमें युवा परीक्षा में फेल होने के डर व अन्य छोटे- छोटे मामलों की वजह से आत्महत्या कर रहे हैं। भारत तभी पूर्व की भांति विश्व गुरु बनेगा, जब हमारा युवा आत्मविश्वास से भरा होगा। तनाव, आलस्य, एंजाइटी, ओसीडी आदि से मुक्त होगा और एकाग्रचित्त होकर अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कार्य करेगा।

अमृत विचार से खास बातचीत में उन्होंने कहा कि युवाओं को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से मजबूत बनाने के लिए यह अभियान चलेगा ताकि वे अपनी जिम्मेदारियों को समझें और हर क्षेत्र में टॉपर बनें। युवाओं में आत्मविश्वास जगाना है। यह प्रोग्राम छात्रों के साथ ही शिक्षकों के लिए भी है ताकि वे भी आत्मविश्वास भरा शिक्षण कार्य कर सकें।

क्रोध स्वयं का ही नुकसान करता है, इस बात को भी समझाना है। मोबाइल पर रील बनाने के बजाय अपनी रियल लाइफ बनाने का कार्य युवा कर सकें, यह गुर हम उन्हें सिखाएंगे। हमारे लक्ष्य की पूर्ति युवाओं और बच्चों के स्वयं के संकल्प और प्रार्थना से संभव होगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur Zoo के 50 वर्ष पूरे, आज मनाई जाएगी स्वर्ण जयंती…देखिए बाइसन और ढोल, चेन्नई से आए जानवर नहीं देख पाएंगे दर्शक, ये है वजह