बरेली: सैकड़ों समर्थकों के साथ गिरफ्तारी देने निकले मौलाना तौकीर को पुलिस ने रास्ते से लौटाया

बरेली: सैकड़ों समर्थकों के साथ गिरफ्तारी देने निकले मौलाना तौकीर को पुलिस ने रास्ते से लौटाया

बरेली, अमृत विचार : भारी तनाव के बीच आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा की जेल भरो आंदोलन की अपील पर शुक्रवार को हजारों की भीड़ उमड़ी लेकिन पुलिस-प्रशासन ने सामूहिक गिरफ्तारी देने के लिए उन्हें इस्लामिया ग्राउंड नहीं जाने दिया। करोलान मस्जिद में नमाज अदा करके मौलाना समर्थकों के साथ निकले तो उन्हें रास्ते में ही रोक दिया गया।

धक्कामुक्की और तीखी नोकझोंक के बावजूद उन्हें यहीं से लौटा दिया गया। इस बीच मुस्लिम बहुल इलाकों में बाजार पूरी तरह बंद रहा। बवाल की आशंका देखते हुए दोपहर 12 बजे शहर के सभी स्कूलों की भी छुट्टी करा दी गई।

ज्ञानवापी में पूजा की अनुमति दिए जाने और मस्जिद-मदरसों को तोड़ने का आरोप लगाते हुए मौलाना तौकीर ने जुमे की नमाज के बाद इस्लामिया ग्राउंड से कलेक्ट्रेट तक मार्च कर सामूहिक गिरफ्तारी देने का एलान किया था। घोषित कार्यक्रम के तहत दोपहर सवा बजे मौलाना तौकीर आला हजरत दरगाह की करोलान मस्जिद में जुमे की नमाज अदा करने पहुंचे।

इस बीच शहर में चौतरफा सुरक्षा इंतजामों के बावजूद उनके हजारों समर्थकों की भीड़ इकट्ठी हो चुकी थी। नमाज के बाद मौलाना समर्थकों के साथ रास्ते में लगा बैरियर तोड़ते हुए इस्लामिया ग्राउंड की ओर बढ़े लेकिन पुलिस ने उन्हें रास्ते में ही रोक लिया। इस दौरान पुलिस के साथ उनकी धक्कामुक्की हुई, अफसरों से काफी देर तीखी नोकझोंक हुई लेकिन उन्हें आगे नहीं बढ़ने दिया गया।

करीब 15 मिनट बाद मौलाना तौकीर समर्थकों के साथ यहीं से लौट गए। इस बीच सुबह से शाम तक पूरा शहर बवाल होने की आशंका के कारण भारी तनाव में घिरा रहा। तनाव के कारण मुस्लिम बहुल इलाकों के अलावा मिश्रित आबादी के कुछ इलाकों में भी बाजार बंद रहा। दोपहर 12 बजे प्रशासन के निर्देश पर शहर के सभी स्कूलों में भी छुट्टी कराकर बच्चों को घर भेज दिया गया।

आईएमसी का सांकेतिक गिरफ्तारी का दावा, प्रशासन ने किया इन्कार: प्रदर्शन के बाद आईएमसी के मीडिया प्रभारी मुनीर इदरीसी ने दावा किया कि पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत मौलाना तौकीर और सैकड़ों समर्थकों की ओर से सांकेतिक गिरफ्तारी दी गई है लेकिन प्रशासन ने इससे साफ इन्कार कर दिया। डीएम रविंद्र कुमार ने बताया कि मौलाना तौकीर और उनके समर्थकों को समझाकर रास्ते से ही लौटा दिया गया। किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

मोदी-योगी होश में आओ के नारों के बीच शहामतगंज में मारपीट और पथराव: आईएमसी के प्रदर्शन के बाद शहामतगंज में बवाल होने से बच गया। इस्लामिया ग्राउंड की ओर से लौट रहे सैकड़ों लोगों ने शहामतगंज में मौलाना आजाद इंटर कॉलेज के पास जमकर नारेबाजी की।

''मोदी-योगी होश में आओ'' जैसे नारे लगाते हुए तोड़फोड़ के साथ दो लोगों के साथ जमकर मारपीट की। इसके बाद पथराव भी किया। इससे यहां भगदड़ मच गई। कुछ देर बाद पहुंची पुलिस ने डंडे फटकारकर भीड़ को खदेड़ा।

ये भी पढ़ें - बरेली: रोजगार समाचार का रहता था इंतजार... वो जमाना कुछ और ही था, देश में 42.3 फीसदी 25 साल से कम उम्र के ग्रेजुएट युवा  हैं बेरोजगार