पीलीभीत: अब रात में भी होगी परीक्षा केंद्रों की निगरानी, जानिए पूरा मामला

पीलीभीत: अब रात में भी होगी परीक्षा केंद्रों की निगरानी, जानिए पूरा मामला

पीलीभीत, अमृत विचार : इस बार बोर्ड परीक्षा को चुनाव की तर्ज पर कराया जा रहा है। ताकि किसी भी तरह नकल माफिया हावी न हो सके। इस बार बोर्ड ने परीक्षा में नकल व  पेपर लीक की घटना को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए रात में भी परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जाएगी। जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर रात्रि कालीन पर्यवेक्षण अधिकारी तैनात किए गए हैं।

अधिकारियों को निरीक्षण के साथ फोटो भी ग्रुप पर अपलोड करना होगा।बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से शुरू होने जा रही है।  इस बार परीक्षा में  कुल 44780 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इनमें हाईस्कूल में 24970 और इंटरमीडिएट 19810 परीक्षार्थी शामिल हैं। परीक्षा संपन्न कराने के लिए 76 परीक्षा केंद्र बनाए हैं।  परीक्षा में  नकल रोकने एवं पेपर लीक की घटना को रोकने के लिए प्रशासन ने फोकस किया है।

इसके लिए सीसीटीवी कैमरे की निगरानी के अलावा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्रों पर पहले ही नियुक्त किए जा चुके हैं। इसके अलावा जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट और सचल दल भी  लगाए गए हैं। इससे बाद भी अब पहली बार रात्रिकालीन ड्यूटी रहेगी।   सभी केंद्रों पर रात्रि कालीन पर्यवेक्षण अधिकारी किए गए हैं। तैनात अधिकारियों को रात के समय परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर स्ट्रांग रूम देखना होगा।

डीआईओएस गिरजेश कुमार चौधरी ने बताया कि यह व्यवस्था पहली की गई है। ताकि नकल को रोका जा सके। इसके लिए टीमें बनाई गई हैं। जिनमें डीआईओएस कार्यालय के स्टाफ के अलावा राजकीय कॉलेज के प्रधानाचार्य और प्रशासन की ओर से तहसील स्तर के अफसरों की ड़्यूटी लगाई गई है। जो रात को केंद्रों की निगरानी करने के लिए पहुंचेंगे। बोर्ड परीक्षा का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। निरीक्षण के बाद संबंधित अधिकारी फोटो भी डालना होगा। तभी उसकी उपस्थित भी अनिवार्य होगी।

ये भी पढ़ें - पीलीभीत: मेडिकल कॉलेज में लगा साइन बोर्ड, हेल्प डेस्क से होगा अनाउंसमेंट, सड़क पर प्रसव के साथ ही हुई थी नवजात की मौत 

ताजा समाचार