पीलीभीत: मेडिकल कॉलेज में लगा साइन बोर्ड, हेल्प डेस्क से होगा अनाउंसमेंट, सड़क पर प्रसव के साथ ही हुई थी नवजात की मौत 

पीलीभीत: मेडिकल कॉलेज में लगा साइन बोर्ड, हेल्प डेस्क से होगा अनाउंसमेंट, सड़क पर प्रसव के साथ ही हुई थी नवजात की मौत 

पीलीभीत, अमृत विचार : मेडिकल कॉलेज में इमरजेंसी के बाहर सड़क पर प्रसव में नवजात की मौत के बाद हुई किरकिरी से सबक लेते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सुध ली। मरीजों और तीमारदारों की सहूलियत के लिए मेडिकल कॉलेज कैंपस में साइन बोर्ड और हेल्प डेस्क बनाई है। ताकि मरीजों को मेडिकल कॉलेज में की गई नई व्यवस्थाओं के बारे में आसानी से जानकारी हो सके।

बता दें कि बरेली जिले के थाना हाफिजगंज क्षेत्र के गांव पृथ्वीपुर निवासी नौ माह की गर्भवती सुमन को प्रसव पीड़ा होने पर सात फरवरी को उसके ससुर कृष्णपाल, सास मुन्नी देवी ई-रिक्शा से लेकर पहुंची थी। इस दौरान सड़क पर ही प्रसव करना पड़ा और नवजात की मौत हो गई। हालांकि उक्त मामले की जांच अभी भी चल रही है। इस घटना के बाद डीएम संजय कुमार सिंह ने हेल्प डेस्क बनाने और साइन बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए थे।

जिस पर अब काम हो सका है। व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए मेडिकल कॉलेज प्राचार्य की ओर से परिसर में साइन बोर्ड लगवाए गए हैं। महिला ईकाई के मुख्यद्वार पर तीन साइन बोर्ड लगवाए हैं। ताकि मरीजों को महिला अस्पताल की जानकारी हो सके। साथ ही प्रत्येक विभाग के डॉक्टरों के नंबर भी अंकित कराने की तैयारी है।

इसके अलावा पुरुष विंग में हेल्प डेस्क बनाई गई है। जिसमें 24 घंटे कर्मचारी तैनात रहेगा। ओपीडी के समय में साउंड सिस्टम से अनाउंसमेंट कर मरीजों को आवश्यक जानकारी देगा। इमरजेंसी स्टाफ को भी हिदायत दी है कि एक कर्मचारी गेट पर ही रहेगा। वहां आने वाले मरीज से जानकारी करने के बाद उसे संबंधित स्थान तक भेजने का काम करेगा।

अगर अब किसी तरह की लापरवाही मिली तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. संगीता अनेजा ने बताया कि साइन बोर्ड लगवाए गए हैं। साथ ही हेल्प डेस्क भी स्थापित कराई जा रही है।

ये भी पढ़ें - Pilibhit News: बेटी की शादी के कार्ड बांटने गए पिता की हादसे में मौत