Pilibhit News: शहरी क्षेत्र के छुट्टा गोवंश को मिलेगा आसरा, मीरापुर में 1.75 करोड़ से बनेगी कान्हा गोशाला

Pilibhit News: शहरी क्षेत्र के छुट्टा गोवंश को मिलेगा आसरा, मीरापुर में 1.75 करोड़ से बनेगी कान्हा गोशाला

पीलीभीत, अमृत विचार। किसानों की फसल और सड़क पर हादसे का सबब बन चुके छुट्टा गोवंश को संरक्षित करने के लिए शहरी क्षेत्र में कान्हा गोशाला की शुरुआत की गई है। ताकि इन पशुओं को संरक्षित किया जा सके। नगरपालिका को कान्हा गोशाला के लिए पौने दो करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया है। शासन से धनराशि भी उपलब्ध हो गई है। शीघ्र ही टेंडर प्रक्रिया पूरी कर निर्माण कार्य शुरू होगा। इसके निर्माण से क्षेत्र के किसानों की फसल को नुकसान होने से राहत मिलेगी।

वैसे तो जिले 56 गोशालाएं संचालित हैं। मगर अभी तक शहर में कोई भी सरकारी गोशाला स्थापित नहीं की गई थी। जिसको लेकर योगी सरकार ने कान्हा गोशाला का प्रोजेक्ट शुरु किया। गोवंशीय पशुओं को आश्रय देने के लिए गोशाला आश्रय स्थल स्थापना के क्रम में शहर नगर पालिका का नाम जोड़ा गया है। नगर पालिका क्षेत्र में पहली गोशाला स्थापित होगी। 

बीते दिनों ही इसके निर्माण के लिए नगर पालिका प्रशासन ने शासन को प्रस्ताव भेजा था। जिस पर शासन ने पौने दो करोड़ की लागत से निर्माण को शासन ने मंजूरी प्रदान करते हुए आवश्यक राशि भी उपलब्ध करा दी है। नगर पालिका प्रशासन के अनुसार शीघ्र ही टेंडर प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी। इसके बाद निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। 

यह गोशाला मीरापुर में सॉलिड वेस्ट मैनजमेंट प्लांट के पास खाली पड़ी एक एकड़ जगह पर बनाई जाएगी। जहां करीब 200 गोवंशीय पशु को संरक्षित किया जाएगा। इस बीच लंबे समय से स्थायी और बड़ी कान्हा गोशाला निर्माण की मांग की की जा रही थी, जो अब पूरी होती दिख रही है। इसका निर्माण होने से काफी हद तक राहत मिलेगी।  

1.60 करोड़ मूसेपुर जय सिंह में बनेगी वृहद गौशाला
एक तरफ जहां नगरपालिका की देखरेख  में मीरापुर में कान्हा गौशाला बनाई जा रही है। वहीं दूसरी ओर से सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में वृहद गोशाला संरक्षण केंद्र बनाने के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी है। बता दें कि जिले में ललौरीखेड़ा ब्लॉक के नूरपुर शाही, बिलसंडा के करेली, पूरनपुर के कजरी आदि में वृहद संरक्षण केंद्र बना हुआ है जो संचालित है। बरखेड़ा के मूसेपुर जय सिंह में वृहद गो संरक्षण केंद्र बनाने का प्रस्ताव भेजा गया था। 

जिस पर शासन ने दो दिन पूर्व 1.60 करोड़ का बजट वृहद गो संरक्षण के लिए बजट आवंटित कर दिया है। शासन की ओर से लैक्फर्ट कंपनी को इसका जिम्मा सौंपा गया है। कंपनी की ओर से टीम ने जगह का भ्रमण कर जल्द ही कार्य शुरु होने की उम्मीद है। यह केंद्र एक हेक्टेयर जगह में स्थापित किया जाएगा। जहां करीब 300 से अधिक गोवंश को आश्रय दिया जाएगा।  सीवीओ डॉ. अरविंद कुमार ने बताया कि वृहद गो संरक्षण केंद्र के लिए बजट मिला है। जल्द ही काम शुरु होने की उम्मीद है। इसका निर्माण पूरा होने के बाद जिले में चार वृहद गो संरक्षण केंद्र हो जाएंगे।

कान्हा गोशाला के  लिए शासन की ओर से 1.75 करोड़ का बजट आवंटित किया है। मीरापुर में एक एकड़ जगह पर गोशाला का निर्माण कराया जाएगा। जिससे शहर में आवारा पशुओं को संरक्षित करने का काम हो सकेगा। -डॉ. आस्था अग्रवाल, चेयरमैन,  पीलीभीत

ये भी पढे़ं- CBSE Board Exam: हिंदी का आसान पेपर देख खिले चेहरे, छात्र-छात्राओं में दिखा उत्साह