अर्जुन मुंडा ने कहा- किसानों के साथ सभी मुद्दों पर बात करने को तैयार सरकार

अर्जुन मुंडा ने कहा- किसानों के साथ सभी मुद्दों पर बात करने को तैयार सरकार

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि केंद्र सरकार किसानों के साथ प्रत्येक मुद्दे पर बातचीत करने के लिए तैयार है। मुंडा ने बुधवार को यहां कहा कि सरकार किसान संगठनों के साथ चौथे दौर की बातचीत के बाद पांचवें दौर में सभी मुद्दे जैसे की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की मांग, फसल विविधीकरण, पराली का विषय और आंदोलनकारियों पर प्राथमिकी पर बातचीत के लिए तैयार है। 

उन्होंने कहा, “मैं दौबारा किसान नेताओं को चर्चा के लिए आमंत्रित करता हूं। हमें शांति बनाये रखना ज़रूरी है।’’ मुंडा ने कहा कि किसानों की समस्याओं का समाधान सरकार की प्राथमिकता है और इसके लिए लगातार प्रयास चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के साथ बातचीत चल रही है और सरकार हर मुद्दे पर बात करने के लिए तैयार है। 

किसान एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी के अलावा स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, किसानों और कृषि मजदूरों के लिए पेंशन, कृषि ऋण माफ करने, पुलिस में दर्ज मामलों को वापस लेने, लखीमपुरी खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए न्याय, भूमि अधिग्रहण कानून 2013 बहाल करने और पिछले आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों के लिए मुआवजे की मांग कर रहे हैं। 

ये भी पढे़ं- सिख अधिकारी को खलिस्तानी कहने पर देश से माफी मांगे बीजेपी: आप