सुलतानपुर: कल 122 केंद्रों पर 80,497 विद्यार्थी देंगे यूपी बोर्ड की परीक्षा, हर सेंटर पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट करेंगे निगरानी 

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा के लिए केंद्रों पर पुख्ता इंतजाम 

सुलतानपुर: कल 122 केंद्रों पर 80,497 विद्यार्थी देंगे यूपी बोर्ड की परीक्षा, हर सेंटर पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट करेंगे निगरानी 

मानिटरिंग कंट्रोल रूम से आनलाइन तो छह सचल दल करेंगे छापेमारी 

सुलतानपुर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) प्रयागराज की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा गुरुवार से जिले के 122 केंद्रों पर शुरू हो रही है। पहले दिन अनिवार्य विषय हिंदी में कुल 80,497 विद्यार्थी बैठेंगे। सभी केंद्रों पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट की निगरानी में होने वाली बोर्ड परीक्षा में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के दावे के किए जा रहे हैं। शहर के जीआईसी में बनाए गए आनलाइन मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम से जहां परीक्षा के दौरान पल-पल नजर रखा जाएगा, वहीं छह सचल दल भ्रमणशील रहते हुए लगातार केंद्रों पर छापेमारी करेंगे। 

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा गुरुवार से शुरू होकर नौ मार्च तक चलेगी। परीक्षा को नकल विहीन व शुचितापूर्ण संपन्न कराने के लिए महकमा ने कमर कस ली है। दो पलियों में आयोजित होने वाली परीक्षा में पहले दिन गुरुवार को सुबह 8ः30 से 11ः45 बजे तक हाईस्कूल की हिंदी, प्रारंभिक हिंदी व इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान का पेपर होगा। द्वितीय पाली में 2 से 5ः15 बजे तक इंटरमीडिएट की हिंदी, सामान्य हिंदी और हाईस्कूल की वाणिज्य विषय की परीक्षा होगी। बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में कुल 122 परीक्षा केंद्र निर्धारित किया गया है। जहां पर कुल 80,497 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। इसमें हाईस्कूल के 43,264 और इंटरमीडिएट के 37,233 विद्यार्थी नामांकित है।  

केंद्र व्यवस्थापकों ने की कक्ष निरीक्षकों के साथ बैठक 

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर बुधवार को सभी परीक्षा केंद्रों पर अहम बैठक आयोजित की गई। जिसमें स्टेटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र व सह केंद्र व्यवस्थापकों के साथ कक्ष निरीक्षक शामिल हुए। पहली बार हाईस्कूल की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। इसके भरने व जमा करने समेत अन्य जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा कक्षों में डेस्क स्लिप चस्पा करने समेत कार्य किए गए। कई केंद्रों पर बच्चे पहुंचकर अपना सेंटर देखा। 

बोर्ड परीक्षा के लिए जिले को पांच जोन में बांटा गया है। सभी जोन के उप जिलाधिकारी को जोनल मजिस्ट्रेट नामित किया गया है। साथ ही 22 सेक्टर मजिस्ट्रेट व 122 स्टेटिक मजिस्ट्रेट को नकल विहीन परीक्षा कराने की जिम्मेदारी लेंगे। साथ ही 122 केंद्र व्यवस्थापक व सह केंद्र व्यवस्थापक होंगे। 

इन नंबरों पर की जा सकती है शिकायत

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए किसी भी तरह की समस्या के निदान के लिए डीआईओएस कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम के प्रभारी बनाए गए डीआईओएस रविशंकर के नंबर 9454457329, परीक्षा प्रभारी जीतेंद्र कुमार दूबे के नंबर 9454758550, विजय प्रकाश मौर्य प्रधानाचार्य जीआईसी केनौरा के नंबर 6394938699 और शेषमणि वर्मा प्रधानाचार्य, राजकीय हाईस्कूल महमूदपुर जंगल के नंबर 9415960080 पर बोर्ड परीक्षा से संबंधित किसी तरह की समस्या की शिकायत कर निदान पाया जा सकता है।

छह सचल दस्ते रखेंगे नजर

नकल विहीन व सुचितापूर्ण बोर्ड परीक्षा कराने के लिए जिले में 122 केंद्र निर्धारित किए गए हैं। हर केंद्र पर स्ट्रांग रूम बन गए है और डबल लॉक वाली अलमारी की व्यवस्था है। केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरे और वायस रिकार्डर क्रियाशील रखने की हिदायत दी गई है। वहीं, जिला विद्यालय निरीक्षक रविशंकर ने जिला स्तरीय छह सचल दल बनाया है। इनमें पहले दल का नेतृत्व डीआईओएस रविशंकर खुद करेंगे। वहीं, शहर के राजकीय इंटर कॉलेज को संकलन केंद्र बनाया गया है। परीक्षा कराने के बाद उत्तर पुस्तिकाएं पर्याप्त सुरक्षा में केंद्र व्यवस्थापक यहां लाकर जमा करेंगे।

जानिए जिले में कितने छात्र ले रहे भाग

कक्षा                बालक           बालिका               कुल
हाईस्कूल         22356            20908               43264
इंटरमीडिएट   18562             18671                37233
कुल               40918             39579                80497

यह भी पढे़ं: महाकुंभ-2025: शीर्ष समिति की बैठक में 395 करोड़ की 21 परियोजनाओं को मिला अनुमोदन, जानिए क्या-क्या होगा काम?

 

ताजा समाचार

बरेली: धर्मेंद्र कश्यप पर टिप्पणी मामले में बसपा प्रत्याशी को नोटिस, 48 घंटों के अंदर मांगा जवाब 
अमरोहा: 'नागरिकता संशोधन कानून के साथ दो बच्चों का कानून भी लागू करेंगे', बोले राज्य मंत्री बृजेश सिंह
अमरोहा: नेशनल हाईवे पर गाड़ियों से स्टंटबाजी का वीडियो वायरल, 11 कार चालकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज
सलमान खान के घर फायरिंग मामले में बड़ी सफलता, पुलिस ने दो आरोपियों को किया गिरफ्तार 
संभल: सात दिन से गंगा में खड़े होकर मां दुर्गा की आराधना कर रहे सोहनलाल 
16 अप्रैल का इतिहास: बम्बई से ठाणे के बीच चली पहली छुक छुक गाड़ी, जानें आज की प्रमुख घटनाएं