Kanpur: लेदर क्लस्टर को मिलेगी अब ग्राम समाज की भूमि...इतने लोगों को मिलेगा रोजगार, आपके लिए जरूरी हो सकती है यह खबर

कानपुर में लेदर क्लस्टर को मिलेगी अब ग्राम समाज की भूमि

Kanpur: लेदर क्लस्टर को मिलेगी अब ग्राम समाज की भूमि...इतने लोगों को मिलेगा रोजगार, आपके लिए जरूरी हो सकती है यह खबर

कानपुर, अमृत विचार। मेगा लेदर क्लस्टर के लिए ग्राम समाज की सुरक्षित श्रेणी की भूमि अगले हफ्ते आवंटित हो जाएगी। इसके लिए अधिसूचना जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिला प्रशासन ने प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। भूमि आवंटन होते ही समतलीकरण का काम शुरू हो जाएगा। 

चाहरदीवारी व अन्य जरूरी निर्माण कार्य के लिए कंपनी के चयन की प्रक्रिया मेगा लेदर क्लस्टर डेवलपमेंट यूपी लिमिटेड की ओर से किया जाएगा। वैसे कंपनी विकास के लिए एलएंडटी जैसी नामी कंपनियों के चयन पर विचार कर रही है। जल्द ही कंपनी के निदेशकों का प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मिलकर प्रधानमंत्री से शिलान्यास कराने का आग्रह करेगा। 

मेगा लेदर क्लस्टर के लिए ग्राम समाज की 42.02 हेक्टेयर भूमि आठ साल पहले कंपनी को मिल गई थी। यह भूमि कंपनी को पुनर्ग्रहण करके दी गई थी। 22 हेक्टेयर भूमि किसानों से कंपनी ने खरीदी थी, जबकि  35.238 हेक्टेयर भूमि ग्राम समाज की सुरक्षित श्रेणी की थी जो अब कंपनी को दी जाएगी। इसके बदले में भूमि कंपनी ने प्रशासन को दे दी है। यह भूमि मनोह, सपई समेत तीन गांवों में दी गई है।

250 टेनरियां और 85 फैक्ट्रियां लगाई जाएंगी

मेगा लेदर क्लस्टर में छोटी- बड़ी 250 टेनरियां स्थापित होंगी। 85 फैक्ट्रियां जूता व अन्य उत्पाद बनाने की होंगी। सौ फैक्ट्रियां फ्लैटेड फैक्ट्री में स्थापित होंगी। 20 एमएलडी का कॉमन इफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित होगा। 335 उद्यमी ही यहां अपने उद्योग लगा सकेंगे। 20 एमएलडी के ट्रीटमेंट प्लांट के लिए दो सौ करोड़ रुपये नमामि गंगा मिशन से मिलेगा। 

50 करोड़ राज्य सरकार देगी 

कामन फैसिलिटी सेंटर की स्थापना के लिए राज्य सरकार 50 करोड़ देगी। केंद्र से मिलने वाले 125 करोड़ रुपये को सड़क, जलापूर्ति, सीवेज, ड्रेनेज, हार्टीकल्चर, चहारदीवारी, स्ट्रीट लाइट, इंटरनल वाटर सप्लाई, इंटरनल स्ट्रोम वाटर ड्रेनेज, आईटी एंड टेली कम्यूनिकेशन, प्रशासनिक भवन, डिजाइन लैब, टेस्टिंग लैब, वैल्यू एडीशन सेंटर, हॉस्टल और अन्य सामान्य सुविधाओं के विकास पर खर्च किया जाएगा। 

रिंग रोड तक बनेगा लिंक मार्ग

लेदर क्लस्टर से तीन किमी दूरी से आउटर रिंग रोड गुजरेगी। ऐसे में रिंग रोड से क्लस्टर को कनेक्ट करने के लिए सड़क बनाने का प्रस्ताव  कंपनी की ओर से शासन को दिया जाएगा। वैसे कानपुर- इटावा मार्ग पर और कानपुर- हमीरपुर मार्ग से रिंग रोड जुड़ रही है। इन मार्गों के जरिए क्लस्टर रिंग रोड से जुड़ जाएगी। लेकिन कपंनी के निदेशकों का मानना है कि  सीधी कनेक्टिविटी के लिए नई सड़क बननी चाहिए।

जल्द ही ग्राम समाज की सुरक्षित श्रेणी भूमि आवंटित हो जाएगी। क्योंकि कंपनी की ओर से मांग के अनुरूप भूमि की रजिस्ट्री प्रशासन के नाम कर दी गई है। अब प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तिथि निर्धारित कराने की कवायद की जा रही है।– अशरफ रिजवान, निदेशक मेगा लेदर क्लस्टर डेवलमेंट यूपी लिमिटेड

ये भी पढ़ें- Good News: अब जीटी रोड से कुड़नी हनुमान मंदिर धाम जाना होगा आसान...नर्वल से यहां तक मार्ग होगा फोरलेन

ताजा समाचार

अमित शाह ने सीआरपीएफ जवानों को दी स्थापना दिवस पर बधाई
बलिया में भीषण सड़क हादसा: हाइवे पर खड़े ट्रक में घुसी पिकअप, एक छात्र की मौत, कई घायल
IPS Transfer: दो आईपीएस अधिकारियों का हुआ तबादला, हटाए गए गाजियाबाद के DCP विवेक चंद्र यादव
प्रयागराज: चप्पल, पर्स छोड़कर नए पुल से युवती ने लगाई छलांग, खोजबीन में जुटी पुलिस
APJ Abdul Kalam की पुण्यतिथि आज: CM योगी ने दी विनम्र श्रद्धांजलि, कहा- कीर्तिमानों के लिए हमेशा याद किए जाएंगे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम
पीलीभीत: लेखपाल साहब ने लगाई ये कैसी रिपोर्ट! शुरू होते ही रुक गया एमआरएफ सेंटर का निर्माण.., पहले कहां थे जिम्मेदार