मुरादाबाद : डीआईजी मुनिराज जी बोले- लोकसभा चुनाव प्रभावित करने वालों पर होगी कार्रवाई

भयमुक्त वातावरण देकर शांतिपूर्वक और निष्पक्ष कराएंगे लोकसभा का निर्वाचन

मुरादाबाद : डीआईजी मुनिराज जी बोले- लोकसभा चुनाव प्रभावित करने वालों पर होगी कार्रवाई

लोकसभा चुनाव, माहौल शांतिपूर्ण,

मुरादाबाद, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में माहौल शांतिपूर्ण रहे और चुनाव की शुचिता एवं पारदर्शिता प्रभावित न हो, इसके लिए पुलिस प्रतिबद्ध है। चुनाव में माहौल को बिगाड़ने वालों से पुलिस सख्ती के साथ निपटेगी। हर मतदाता को निर्भीक, निडरता एवं निष्पक्षता से मतदान करने का मौका मिलेगा। इसके लिए पुलिस माहौल भी तैयार कर रही है। दंगा नियंत्रण पर भी अभ्यास चल रहा है। अपराधियों की वर्तमान गतिविधि को जांचा जा रहा है। ये बातें सोमवार को एक मुलाकात में डीआईजी मुनिराज जी ने बताईं।

उन्होंने बताया कि जिले की पुलिस की तरफ से की जा रही तैयारियों की वह बारीकी से समीक्षा कर रहे हैं, जहां जो कमी प्रतीत हो रही है उसे पूरा करने के निर्देश भी जारी कर रहे हैं। डीआईजी ने कहा कि चुनाव के लिए जिस दिन से आदर्श चुनाव आचार संहिता प्रभावी हो जाएगी, उस दिन से वह सुरक्षा संबंधित गतिविधियों को और तेज करेंगे। चूंकि उनका मुख्य मकसद है जनता को सुरक्षा देना और सुरक्षित वातावरण में शांतिपूर्ण ढंग से निष्पक्षता के साथ मतदान संपन्न कराना। कोई भी मतदाता लालच या किसी दबाव में न आए। यदि कोई निष्पक्ष चुनाव को प्रभावित करने का प्रयास कर रहा है तो जनता का कोई भी व्यक्ति उन्हें सीधे या फिर जिला पुलिस को बिना किसी संकोच के उस बात को साझा कर सकता है, पुलिस संबंधित व्यक्ति की गोपनीयता को बरकरार रखेगी।

आचार संहिता का अनुपालन कराने में सहयोगी होंगे सीसीटीवी कैमरे 
डीआईजी ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर ऑपरेशन दृष्टि के तहत परिक्षेत्र के सभी जिलों में सीसीटीवी कैमरे काफी संख्या में स्थापित कराए गए हैं। इसमें मुरादाबाद जिले में ही 22,380 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। थानों में कुल 140 कैमरे लगे हैं, जिनका डिस्प्ले स्मार्ट कंट्रोल रूम की एलसीडी पर हो भी रहा है। लगभग सभी मतदान केंद्रों व मतदान स्थलों पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था हो रही है। इन सभी कैमरों के डिस्प्ले पर पुलिस कड़ी निगरानी कर रही है। गांव, कस्बों के चौराहा-तिराहा पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। महानगर में भी अधिकांश चौराहा-तिराहा सीसीटीवी कैमरों से लैस हैं। डीआईजी ने बताया कि चुनाव में इन कैमरों की मदद से भी आदर्श चुनाव आचार संहिता का अनुपालन कराने में आसानी होगी।

अपराधियों की वर्तमान गतिविधि जांचने में जुटी पुलिस
डीआईजी ने बताया कि हिस्ट्रीशीटरों का सत्यापन कराया है। इसमें जो लापता हैं, उनकी तलाश के लिए पुलिस की टीमें गठित कर दी गई हैंं। जेल से छूटे अपराधियों का भी विवरण भी एकत्र कर उनकी भी वर्तमान गतिविधियों को पुलिस जांच रही है। इसके अलावा अवैध कच्ची शराब, स्मैक, गाजा जैसे एनडीपीएस एक्ट के तहत आने वाले मादक पदार्थों के तस्करों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। गोवध अधिनियम के तहत आरोपियों की तलाश की जा रही है, पुलिस उनके गांव-कस्बों में पहुंचकर उनकी गतिविधि समझ रही है। पीआरवी के मूवमेंट को और अधिक बढ़ाया जा रहा है। रात में गश्त पर काफी गंभीरता बरती जा रही है।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : 102 करोड़ की लागत से संभल-चंदौसी मार्ग पर बनेगा ओवरब्रिज