Kanpur News: सात करोड़ की इकलौती हाइड्रोलिक मशीन नौ साल से फांक रही धूल...अब फिर होगी मरम्मत

कानपुर में हाइड्रोलिक मशीन की फिर होगी मरम्मत

Kanpur News: सात करोड़ की इकलौती हाइड्रोलिक मशीन नौ साल से फांक रही धूल...अब फिर होगी मरम्मत

कानपुर, अमृच विचार। दमकल विभाग के पास पिछले नौ वर्ष से खड़ी सात करोड़ की हाइड्रोलिक प्लेटफार्म मशीन सफेद हाथी साबित हो रही है। 2015 में शहर को मिली हाइड्रोलिक 2019 तक ही चल पाई। 

इसके बाद दो बार दमकल विभाग इसकी मरम्मत करा चुका है। जिसमें लाखों का खर्च आया। लेकिन वह रुपये भी बेकार चले गए। अब एक बार फिर से विभाग ने लखनऊ में हाइड्रोलिक को ठीक कराने के लिए पत्राचार किया है। टीम ने इसका निरीक्षण किया है, अब तीसरी बार इसकी मरम्मत की जाएगी। 

टीम के सदस्यों का कहना था कि खड़े-खड़े यह बेकार हो रही है। इसे रोज थोड़ा बहुत मूव कराना जरूरी है। पिछले वर्ष मार्च में जब बांसमंडी की इमारतों में आग लगी थी तो लखनऊ, आगरा, प्रयागराज से हाइड्रोलिक प्लेटफार्म गाड़ी मंगाई गई थीं।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा ने बताया कि पिछले वर्ष जुलाई में हाइड्रोलिक मशीन को लखनऊ भेजकर ठीक कराया गया था, करीब 30 लाख रुपये खर्च हुए थे लेकिन वह हफ्ते दस दिन ही चल सकी थी। इसके बाद फिर से पत्राचार कर इसे ठीक कराने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

2015 में इटली से आई थी गाड़ी

इटली से आई हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म को सात करोड़ रुपये में 16 जनवरी 2015 को अग्निशमन विभाग ने शहर के लिए मंगाया था। इसे फजलगंज फायर स्टेशन में रखा गया था। इसकी सीढ़ी बूम की मदद से 135 फुट ऊंचाई तक जाकर आग बुझाई जा सकती है और ऊंचाई पर फंसे लोगों को निकाला जा सकता है। आखिरी बार इसका प्रयोग वर्ष 2019 में किया गया था। 

ये भी पढ़ें- Fatehpur Murder: कमरे में सो रहे युवक की गोली मारकर हत्या...पुलिस दो लोगों को हिरासत में लेकर कर रही पूछताछ