Kanpur Dehat: माती ईको पार्क से राज्यमंत्री ने पोषण पखवाड़ा का किया शुभारंभ; बोलीं- पोषण पखवाड़ा को बनाएं सफल

Kanpur Dehat: माती ईको पार्क से राज्यमंत्री ने पोषण पखवाड़ा का किया शुभारंभ; बोलीं- पोषण पखवाड़ा को बनाएं सफल

कानपुर देहात, अमृत विचार। पोषण अभियान के अंतर्गत नौ मार्च से 23 मार्च तक पोषण पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। जिसका शुभारंभ बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने माती ईको पार्क में कार्यक्रम के दौरान किया।

शुक्रवार को कार्यक्रम के दौरान राज्यमंत्री ने कहा कि पोषण अभियान का उद्देश्य बच्चों एवं महिलाओं में व्याप्त कुपोषण की दूर करने के लिए विभिन्न विभागों के कन्वर्जेंस से संचालित एक मिशन है। इसका लक्ष्य स्टंटिंग, अल्प वजन, कम वजन के शिशु एनिमिया की दर में कमी लाना है। साथ ही पोषण पखवाड़ा के अंतर्गत एनीमिया व डायरिया प्रबंधन संबंधी गतिविधियों का भी आयोजन किया जाना है। 

उक्त पोषण पखवाड़ा में मुख्य रूप से तीन थीम का आयोजन किया जाना है। उन्होंने कहा कि कार्ययोजना के अनुसार गतिविधियों का आयोजन कर पोषण पखवाड़ा को सफल बनाया जाएगा। साथ ही आयोजित प्रतिदिन की गतिविधियों की पोषण माह की बेवसाइट पोषण अभियान पर ऑनलाइन फीडिंग भी की जाएगी। 

कार्यक्रम में महिलाओं की गोद भराई रस्म भी की गई। इस मौके पर सीडीओ लक्ष्मी एन, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी रेनू यादव, सीडीपीओ समर बहादुर, रामेश्वर पाल, कुंवर धर्मेंद्र कुमार, संजय कुमार, मुख्य सेविका, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया।

यह भी पढ़ें- Kanpur Dehat: पुखरायां और रूरा स्टेशन पर इन ट्रेनों का ठहराव शुरू...यात्रियों को आवागमन में मिलेगी सहूलियत