Holi 2024: होली का त्योहार नजदीक आते ही सजी दुकानें, मिलावटी मिठाई कहीं बिगाड़ न दें आपकी सेहत...

उन्नाव में त्योहारों पर मिलावटी मिठाई कहीं बिगाड़ न दे सेहत

Holi 2024: होली का त्योहार नजदीक आते ही सजी दुकानें, मिलावटी मिठाई कहीं बिगाड़ न दें आपकी सेहत...

उन्नाव, अमृत विचार। प्रशासन के लाख प्रयासों के बाद भी भाईचारे के त्योहार होली पर खाद्य पदार्थों में मिलावट की आशंका से मुक्ति नहीं मिल पा रही है। बाजार में जहां मिलावटी खोए की उपलब्धता को लेकर लोग परेशान हैं। वहीं त्योहार पर मेहमानों के सामने कढ़ाई पर तल कर सजाई जाने वाली सामग्री में भी हानिकारक रंगों के इस्तेमाल की संभावना के मद्देनजर महिलाएं घरों में ही पापड़ आदि तैयार कर रही हैं। 

रंगों के पर्व होली पर सबसे अधिक लोग एक-दूसरे के घर आवाजाही करते हैं। इसीलिए सभी मेहमानों की आवभगत के इंतजाम भी खूब करते हैं। हालांकि स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के चलते त्योहार के दस्तक देते ही लोगों को शुद्ध खाद्य पदार्थ खासकर खोए का इंतजाम करना टेढ़ी खीर दिखने लगा है। आमधारणा है कि बाजार में बिकने वाला खोया न सिर्फ मिल्क पाउडर से तैयार किया जाता है, बल्कि शकरकंद सहित सिंथेटिक पदार्थ मिलाकर खोया तैयार करने का दावा भी बहुतायत लोग करते हैं। 

हालांकि कारोबारी इससे इंकार करते हुए कहते हैं कि खोया तैयार करने में शरीर के लिए हानिकारक कोई पदार्थ नहीं प्रयोग होता है। वह मिल्क पाउडर से तैयार खोए में शतप्रतिशत शुद्धता का दावा करते हैं। वैसे तो अब बाजार में बिक रही अधिकांश खाद्य सामग्री में मिलावट के मामले सामने आते रहते हैं, लेकिन त्योहारी सीजन में बढ़ी हुई मांग के मद्देनजर मिलावटखोरी बढ़ जाती है। 

बाजार में रंग-बिरंगी कचरी (कढ़ाई में तलकर तैयार की जाने वाली सामग्री में अखाद्य रंगों के प्रयोग की संभावना सबसे अधिक जताई जाती है। यही कारण है कि फाग (होली पर पुरुष मंडलियों द्वारा गाए जाने वाला लोक गायन) आदि भले नहीं होते, लेकिन शुद्धता के लिए महिलाएं अब भी पापड़ व चिप्स आदि घरों पर ही तैयार कर रहीं हैं।

जांच को लिए गए दूध के नमूने

सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा मंजूषा सिंह ने बताया कि विभागीय आयुक्त के निर्देश पर होली पर्व पर जनमानस को शुद्ध खाद्य व पेय पदार्थ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से डीएम के मार्ग दर्शन में विशेष जांच अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत गदनखेड़ा बाईपास से मिश्रित दूध का एक नमूना लिया गया।

इसी तरह बीघापुर स्थित बारा हरदो बाजार में मिश्रित व इसी तहसील क्षेत्र के भगवंतनगर कस्बे से मिश्रित दूध का भी एक-एक नमूना जांच के लिए लिया गया। वहीं शुक्लागंज शहर के राजधानी मार्ग से भी दूध का नमूना संग्रहित किया गया।

ये भी पढ़ें- Kanpur: केडीए वीसी ने संभाला चार्ज, अधिकारियों के साथ की बैठक, बोले- जनमानस की समस्याओं का निस्तारण...