Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के लिए पुलिस ने कसी कमर...संवेदशील बूथों पर वीडियो कैमरा, ड्रोन से निगरानी

लोकसभा चुनाव के लिए कानपुर में पुलिस ने भी कमर कसी

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के लिए पुलिस ने कसी कमर...संवेदशील बूथों पर वीडियो कैमरा, ड्रोन से निगरानी

कानपुर, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कमिश्नरेट पुलिस ने भी कमर कस ली है। पुलिस ऑफिस के बैडमिंटन कोर्ट में चुनाव सेल का ऑफिस बनाया गया है जिसका प्रभारी सहायक पुलिस आयुक्त कर्नलगंज महेश कुमार को बनाया गया है। उनके नेतृत्व में इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर और सिपाहियों की ड्यूटी लगाई गई है।

जल्द ही आगरा से पुलिस विभाग का काम देखने वाली टीम कानपुर आएगी और चुनाव के दौरान किस पुलिस कर्मी की ड्यूटी कहां लगाई जानी है, सॉफ्टवेयर के माध्यम से निर्धारित किया जाएगा। संवेदनशील बूथों के बाहर वीडियो कैमरा लगेगा और मतदान स्थल को छोड़कर पूरे बूथ में ड्रोन से निगरानी की जाएगी।

एसीपी कर्नलगंज महेश कुमार ने बताया कि 18 अप्रैल से 30 स्टैटिक सर्विलांस टीमें सक्रिय होना शुरू हो जाएंगी। जिले की सीमा पर ये टीमें बैरियर लगाकर चेकिंग शुरू करेंगी। निवार्चन आयोग के निर्देशों के अनुसार चेकिंग की जाएगी। संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था हरीश चन्दर ने बताया कि यदि कोई चुनाव में अशांति फैलाता है, तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा। 

कार्रवाई के लिए निर्देश जारी 

जिलों में बिकने वाली शराब, तमंचे और अवैध असलहों की खरीद फरोख्त, नशीले पदार्थ की तस्करी, चुनाव के दौरान अशांति फैलाने की आशंका, मोहल्ले के दबंग, पुराने अपराधी, राजनीतिक अपराधियों के खिलाफ निवारक कार्रवाई के निर्देश अधिकारियों ने जारी कर दिए हैं। विवाद होने पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। हर थाने को अधिकारियों ने पुलिस लाइन से 10 सब इंस्पेक्टर दिए हैं।

10 संवेदनशील बूथ हुए कम

पिछले चुनावों में कमिश्नरेट में 919 संवेदनशील बूथ थे। इस बार इन बूथों की संख्या 10 कम हो गई है। इन बूथों पर सीआईएसएफ के जवानों की तैनाती की जाएगी। बूथों के बाहर वीडियो कैमरा लगेगा और मतदान स्थल को छोड़कर पूरे बूथ में ड्रोन से निगरानी की जाएगी। जिन लोगों से अशांति फैलाने का खतरा है। उनकी जांच कर सूची बना ली गई है। 

ऑपरेशन त्रिनेत्र के कैमरे होंगे लाभकारी 

पुलिस के आलाधिकारियों ने 30 मार्च तक कमिश्नरेट में सीसीटीवी लगाने का टारगेट दिया है। थाना पुलिस लोगों से मिलकर सीसीटीवी लगवाने और चौराहे गोद लेने का अभियान चला रही है। पुलिस अधिकारियों की मानें तो लोकसभा चुनाव में ये कैमरे लाभकारी होंगे। जरूरत पड़ने पर डीवीआर से फुटेज निकालकर कार्रवाई भी कर सकती है। 

बॉडी बार्न कैमरा, उपकरणों से लैस होगी पुलिस

चुनाव के दौरान पुलिस कर्मियों को बॉडी वार्न कैमरे का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है। जिन पुलिस कर्मियों को गाड़ी अलॉट हैं, वे सभी अपने साथ वीडियो फोटोग्राफर भी रखेंगे। नाइट पेट्रोलिंग हर अधिकारी को करने के लिए कहा गया है। 

जोन        कुल        संवेदनशील बूथ 

सेंट्रल     868              147
दक्षिण    889              287
पूर्व        879              221
पश्चिमी   978              254

ये भी पढ़ें- कानपुर में अजब-गजब का मामला आया सामने...नया जूता चिटकने पर दुकान मालिक नाराज, कर दिया ये काम

ताजा समाचार

भेज रहे हैं स्नेह निमंत्रण.., हरदोई डीएम की अनूठी पहल, मतदाताओं को मतदान के लिए भेजा आमंत्रण पत्र
हीरामंडी द डायमंड बाजार की शूटिंग के दौरान डिप्रेशन में थीं मनीषा कोइराला, एक्ट्रेस किया खुलासा
गोंडा: प्रधानाचार्य हत्याकांड का मुख्य आरोपी मुठभेड़‌ में गिरफ्तार, पुलिस ने घोषित किया था 25 हजार का इनाम
रायबरेली: हाईवे के किनारे झाड़ियों में मिला ट्रक चालक का शव, हत्या की आशंका
'पाकिस्तान के पास है परमाणु बम, इसलिए इज्जत दे भारत', कांग्रेस नेता मणिशंकर का विवादित बयान
बरेली: चुनाव डयूटी में नहीं पहुंचे सौ से अधिक वाहन, चालकों पर होगी रिपोर्ट दर्ज