बहराइच: क्विज प्रतियोगिता में पीएमश्री विद्यालय भौली के छात्रों का दबदबा, बीआरसी में लगी टीएलएम प्रदर्शनी

राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के अंतर्गत बीआरसी में लगी टीएलएम प्रदर्शनी

बहराइच: क्विज प्रतियोगिता में पीएमश्री विद्यालय भौली के छात्रों का दबदबा, बीआरसी में लगी टीएलएम प्रदर्शनी

जरवलरोड/बहराइच, अमृत विचार। विकास खण्ड जरवल में राष्ट्रीय आविष्कार अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत ब्लॉक संसाधन केंद्र जरवल रोड में परिषदीय विद्यालयों के छात्रों की विज्ञान क्विज प्रतियोगिता का आयोजन खंड शिक्षा अधिकारी जरवल के निर्देशन में हुआ। जिसमें उच्च प्राथमिक स्तर के कक्षा 6, 7, 8 के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

 प्रतियोगिता में सफल रहे छात्रों को मुख्य अतिथि  के द्वारा नगद पुरस्कार, प्रमाण पत्र व मेडल पहनाकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा कार्यक्रम में मौजूद अतिथियों ने बीआरसी परिसर में लगी टीएलएम प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

परिषदीय विद्यालयों के छात्रों में विज्ञान के प्रति रुचि व जिज्ञासा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बीईओ अरविंद बहादुर सिंह के निर्देशन में आयोजित ब्लॉक स्तरीय लिखित क्विज़ प्रतियोगिता में सफल रहे छात्रों के लिए पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि उपजिलाधिकारी कैसरगंज पंकज दीक्षित तथा क्षेत्राधिकारी रूपेंद्र गौड़, बीडीओ जरवल अमन वर्मा, आईपीएल सुगर मिल महाप्रबंधक टीएस राणा बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए। शुरुआत मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन से हुई। 

सांस्कृतिक प्रस्तुति की कड़ी में उ०प्रा०वि० तप्पेसिपाह, व प्रा.वि. जरवल रोड की छात्राओं के द्वारा सरस्वती गीत व स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। मुख्य अतिथि एसडीएम ने छात्रों से कहा कि ऐसे आयोजनों से छात्रों को उनकी छिपी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है। क्षेत्राधिकारी गौड़ ने मेधावी छात्रों को शुभकामनाएं दी। 

एआरपी मो. अहमद ने बताया कि क्विज प्रतियोगिता के लिए कुल 180 छात्रों का रजिस्ट्रेशन हुआ। लिखित परीक्षा के उपरांत निर्णायक मंडल द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुरूप छात्रों की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच कर टॉप टेन विजेता छात्रों के परिणाम की घोषणा की। इसके अलावा प्रतियोगिता में सफल शीर्ष 100 छात्रों को सांत्वना पुरस्कार व प्रतिभागिता प्रमाण पत्र दिया गया।

बीईओ ने बताया कि इन बच्चों को वार्षिक परीक्षा के पश्चात शैक्षिक भ्रमण पर ले जाने की बात कही। बीआरसी पर आयोजित क्विज परीक्षा संपन्न कराने में एआरपी कल्पना मिश्रा, अब्दुल मोमिन, रियाज़ अहमद का सक्रिय योगदान रहा। पुरस्कार वितरण समारोह में प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष आसिफ अली, जूनियर संघ अध्यक्ष उबैदुरर्हमान, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के ब्लॉक अध्यक्ष अखण्ड प्रताप सिंह समेत संकुल प्रभारी शिक्षक, समेत समस्त बीआरसी स्टाफ मौजूद रहे।

प्रतियोगिता के शीर्ष विजेता छात्र

1 मो. फरमान उच्च प्राथमिक विद्यालय जमापुर,
2 शहरीन बानो, उच्च प्राथमिक विद्यालय मुस्तफाबाद,
3 क्षमा मिश्रा उच्च प्राथमिक विद्यालय भौली,
4 अमन कुमार उच्च प्राथमिक विद्यालय भौली,
5 प्रियंका उच्च प्राथमिक विद्यालय नासिरगंज,
6 विशाल गुप्ता उच्च प्राथमिक विद्यालय तप्पेसिपाह,
7 रामू उच्च प्राथमिक विद्यालय जतौरा, 
8 सौरभ उच्च प्राथमिक विद्यालय चैनपुरवा,
9 रोशनी वर्मा उच्च प्राथमिक विद्यालय भौली,
10 राधिका वर्मा उच्च प्राथमिक विद्यालय भौली।

ये भी पढ़ें -अयोध्या: एयरो सिटी को लेकर मंडलायुक्त से मिले आन्दोलित किसान, पंचायत में लिया ये बड़ा फैसला