सहजन हमारी सेहत के लिए है बेहद लाभकारी, जानें इसके फायदे

सहजन हमारी सेहत के लिए है बेहद लाभकारी, जानें इसके फायदे

सहजन जिसे मुनगा, मोरिंगा या ड्रमस्टिक के नाम से जाना जाता है। हमारे शास्त्रों में भी इस चमत्कारिक सब्ज़ी का ज़िक्र मिलता है। क्योंकि इस सब्ज़ी के अनगिनत फायदे हैं। जो इसे खाने से मिलते हैं। वैसे इसे कई तरह से खाया जा सकता है। सब्ज़ी या सूप के रूप में भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। चलिए जानते हैं सहजन में कौन से गुण होते हैं और इसके क्या फायदे हैं।  

सहजन, जिसके फल से लेकर फूल और पत्तियों तक में मौजूद होते हैं सेहत के लिए जरूरी कई पोषक तत्व। विटामिन ए, बी1, बी2, बी6 के साथ इसमें फोलेट की भी मात्रा होती है। वहीं मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। इसकी फलियों से दाल, सांभर और सब्जी जैसी कई तरह की डिशेज बनाई जाती हैं। खानपान में इसे शामिल कर आप सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याओं से बचे रह सकते हैं।

जोड़ों के दर्द की समस्या में मिलता है आराम 
ये तो हम सभी जानते हैं, सहजन एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी है। सहजन का सूप पीने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है साथ ही ये डायबिटीज मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यहां तक कि इसे पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल की भी प्रॉब्लम दूर होती है।

डायबिटीज़ के रोगियों के लिए भी है फायदेमंद 
सहजन के पत्ते के रस में एंटी-डायबिटीज़ गुण मौजूद होते हैं जो कि ब्लड ग्लूकोज़ के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। वहीं प्रोटीन व इंसुलिन हार्मोन के बनने में वृद्धि करके सीरम ग्लूकोज़ के स्तर में कमी लाते हैं।

किडनी के लिए सहजन उपयोग
सहजन (ड्रमस्टिक) की छाल, पत्तियां, बीज, फूल और जड़ सब कुछ फायदेमंद होता है क्योंकि इसकी जड़ों में ड्यूरेटिक गतिविधि होती है जो कि पथरी बनाने वाली इकाइयों के जमाव को कम करने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, ये रस बड़े हुए सीरम यूरिक एसिड और क्रिएटिनिन के स्तर को भी कम करते हैं।

ये भी पढे़ं- बरेली: डेंटोफोबिया से बचें, डॉक्टर की सलाह अवश्य लें...इन बातों का रखें ध्यान