अयोध्या: रामोत्सव के शौर्य पर्व में झलकी समृद्ध संस्कृति...

अयोध्या: रामोत्सव के शौर्य पर्व में झलकी समृद्ध संस्कृति...

अयोध्या, अमृत विचार। रामोत्सव के तहत तुलसी मंच पर तीन दिवसीय शौर्य पर्व का समापन मंगलवार सांझ 11 प्रदेशों से आए 250 कलाकारों की रोमांचक प्रस्तुतियों से हुआ। तीसरे दिन शौर्य पर्व का आरंभ ओडिसा के कलाकारों ने दो दो शंख का एक साथ वादन करते हुए किया।  पश्चिम बंगाल से आए सृष्टिधर महतो के दल ने छाऊ नृत्य से महिषासुरमर्दिनी नृत्य प्रस्तुत किया। 

3

मणिपुर के थांग टा प्रस्तुति में तलवार और बरछी के प्रहारों और बचाव से महिलाओं का प्रदर्शन और गुजरात की किशोरियों ने दोनों हाथों से तलवार चलाने के कला को गुजरात रास से प्रस्तुत किया। पंजाब से आए कलाकारों ने पारंपरिक युद्ध शैली को गतका के माध्यम से दिखाया। उत्तर प्रदेश मल्ल खंभ में छोटे छोटे कलाकारों का अद्भुत संतुलन और करतब, बुंदेलखंड का दिवारी अखाड़ा प्रस्तुत किया। 

महाराष्ट्र के मर्दानी खेल, पश्चिम बंगाल के राईबेंशो, झारखंड के पायका नृत्य, तेलंगाना के कर्रा सामू में कलाकारों की चपलता से दर्शक स्तब्ध थे। संचालन आकाशवाणी के उद्घोषक देश दीपक मिश्र ने किया। पुनः प्रकाश श्रीवास्तव, अखिलेश अवस्थी, राजेश कुमार, अमित श्रीवास्तव, वैभव, दीपा, प्रमोद, रामजी, लवकुश, सुमित, आरती, पूजा समेत सभी को सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें:-अंबेडकरनगर: इलाज के दौरान महिला की मौत, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने क्लीनिक को किया सील

ताजा समाचार