Kanpur: होली में शांति और सुरक्षा के अभियान नहीं साबित हुए कारगर; हुड़दंगियों ने तार-तार कर दी पुलिस की सारी तैयारी

गंगामेला पर रात से ही शुरू होगी सख्ती

Kanpur: होली में शांति और सुरक्षा के अभियान नहीं साबित हुए कारगर; हुड़दंगियों ने तार-तार कर दी पुलिस की सारी तैयारी

कानपुर, अमृत विचार। होली पर्व को सकुशल संपन्न कराने के लिए कमिश्नरेट पुलिस ने जो तैयारियां की थीं, हुड़दंगियों ने दो दिनों में उनकी धज्जियां उड़ाकर रख दीं। होली की मस्ती में मर्यादा तार-तार हुई। कहीं छेड़छाड़ की वारदातें तो कहीं मारपीट और पथराव हुआ। पिछले दो दिन में विभिन्न थानों में 504 मामले दर्ज किए गए हैं। आम दिनों में एक दिन में  बमुश्किल 100 मामले दर्ज हो पाते हैं। कुल मिलाकर हुड़दंगियों ने पुलिस की सारी तैयारी तार-तार कर दी। 
 
कमिश्नरेट का सेंट्रल जोन सबसे शांत रहा। हालांकि इस जोन का कुछ इलाका मिश्रित आबादी का है, इसकी वजह से यहां अतिरिक्त पुलिस बल के साथ महिला सीआरपीएफ और सीआरपीएफ की कंपनी लगाई गई थी। वहीं क्यूआरटी और थाने की पुलिस की सक्रियता भी रही, जिसकी वजह से पूरे सेंट्रल जोन में कुल 87 मामले दर्ज किए गए, जबकि ये वही इलाका है, जहां खराब गाड़ी चलाने की बहुत शिकायतें आती थीं। वहीं सबसे ज्यादा शिकायतों वाले जोन की बात की जाए तो साउथ जोन आगे रहा। यहां के अतिसंवेदनशील चार थानों में केवल 94 मामले दो दिनों में दर्ज किए गए, जबकि पूरे जोन में 166 मामले दर्ज किए गए। तीसरे नंबर पर पूर्वी जोन रहा जहां 145 मामले दर्ज किए गए।

सबसे ज्यादा ड्रिंक एंड ड्राइव के मामले  

दो दिन में यातायात पुलिस ने भी खराब ड्राइविंग, ड्रिंक एंड ड्राइव और बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों से दो लाख 52 हजार रुपये वसूले। सबसे ज्यादा ड्रिंक एंड ड्राइव के मामले सामने आए। दूसरे नंबर पर खराब ड्राइविंग, तीसरे नंबर पर बिना हेलमेट और चौथे नंबर पर बिना नंबर की बाइक चलाने के मामले रहे। इस दौरान कार के सीट बेल्ट चालान का एक भी मामला सामने नहीं आया। कुल 22 दो पहिया वाहन, नौ कार और 10 भारी वाहन सीज किए गए हैं। 19 ई रिक्शा सीज किए गए हैं वहीं 13 ऑटो का चालान भी किया गया।  

किस मामले की कितनी शिकायतें

छेड़छाड़ : 24
शराब : 49
मारपीट : 103 
अश्लीलता : 156
आपसी विवाद : 29
शांति भंग : 31
आर्म्स एक्ट : 39
शराब पीकर हंगामा : 63
लूटपाट : 10

थानों में आईं कुल शिकायतें : 504

सेंट्रल जोन : 87
पूर्वी जोन : 106
पश्चिम जोन : 145
दक्षिण जोन : 166

गंगामेला पर रात से ही शुरू होगी सख्ती

पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने बताया कि शहर में 30 को गंगा मेला का आयोजन है। इसे देखते हुए शहर में और हाईवे पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। 12 घंटे पहले से पुलिस सड़क पर होगी और सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए जाएंगे। गंगा के घाटों पर जल पुलिस की तैनाती के साथ गोताखोर और पीएसी के तैराक भी तैनात किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: आईआईटी ने शुरू की नई ई-मास्टर डिग्री; इतने वर्षों का होगा कोर्स, इस सेक्टर से जुड़े लोगों को मिलेगा फायदा