पाक सैन्य विमान से वुहान पहुंचाए गए पांच चीनी नागरिकों के शव, पाकिस्तान में आत्मघाती बम हमले में मारे गए थे

पाक सैन्य विमान से वुहान पहुंचाए गए पांच चीनी नागरिकों के शव, पाकिस्तान में आत्मघाती बम हमले में मारे गए थे

बीजिंग। पाकिस्तान में आत्मघाती बम हमले में मारे गए चीन के पांच कर्मियों के शवों को सोमवार को एक विशेष पाकिस्तानी सैन्य विमान से वुहान लाया गया। इस बीच बीजिंग ने आतंकियों के हमले बढ़ने के मद्देनजर सीपीईसी परियोजनाओं में कार्यरत अपने सैकड़ों श्रमिकों की सुरक्षा के लिए उपाय बढ़ाने की योजना बनाई है। 

पाकिस्तान के अशांत पश्चिमोत्तर प्रांत खैबर-पख्तूनख्वा में 26 मार्च को विस्फोटक से भरे एक वाहन ने एक बस को टक्कर मार दी थी, जिससे बस में सवार कम से कम पांच चीनी नागरिकों सहित छह व्यक्तियों की मौत हो गई। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। साठ अरब अमेरिकी डॉलर वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तत्वावधान में चल रही कई परियोजनाओं में हजारों चीनी कर्मी पाकिस्तान में काम कर रहे हैं। चीन ने अपने नागरिकों की मौत के मामले में जांच के लिए गत शुक्रवार को अपने अधिकारियों को पाकिस्तान भेजा था और कई चीनी कंपनियों ने अशांत उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में जलविद्युत परियोजनाओं पर काम रोक दिया है।

 चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने यहां संवाददाताओं से कहा, पाकिस्तान में दासू परियोजना पर आतंकवादी हमले में मारे गए पांच चीनी नागरिकों के शव पाकिस्तानी सैन्य विमान से आज चीन वापस लाए गए। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने चीनी नागरिकों पर जानलेवा आतंकी हमले के मामले में संयुक्त जांच का आदेश दिया था। बीजिंग ने इस्लामाबाद पर जोर दिया था कि हमलावरों की खोजबीन तेज की जाए और चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रभावी कदम उठाये जाएं। 

वांग ने कहा कि जो कुछ हुआ, उसकी जांच करने, अपराधियों और हमले के पीछे के लोगों को न्याय के कठघरे में लाने और पाकिस्तान में चीनी कर्मियों की परियोजनाओं और संस्थानों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करने में चीन पूरी दृढ़ता और प्रयास के साथ पाकिस्तान का समर्थन करता है। दासू जलविद्युत परियोजना पर काम कर रहे चीनी श्रमिकों पर आत्मघाती बम हमले का यह दूसरा मामला है। पाकिस्तान की सरकारी एपीपी एजेंसी ने बताया कि विशेष विमान शवों को चीन के वुहान शहर लेकर आया। 

पाकिस्तान के संघीय प्रवासी पाकिस्तानी और मानव संसाधन विकास मंत्री चौधरी सालिक हुसैन भी विमान में सवार थे। खबर के अनुसार पांचों मृतकों को श्रद्धांजलि देने के लिए विशेष समारोह आयोजित किया गया। इससे पहले चीनी रक्षा प्रवक्ता सीनियर कर्नल वू कियान ने यहां मीडिया से कहा कि पीएलए विभिन्न सुरक्षा जोखिमों और चुनौतियों से निपटने की अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए, खासकर आतंकवादी हमलों का जवाब देने और संयुक्त रूप से क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता की क्षमता बढ़ाने के वास्ते पाकिस्तानी सेना के साथ काम करने की इच्छुक है।

ये भी पढ़ें :पाकिस्तान की अदालत ने तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में इमरान खान और उनकी पत्नी की सजा की निलंबित