Kanpur Fire: राखी मंडी में लगी भीषण आग...दुकानें व झोपड़ियां जलकर खाक, दमकल कर्मियों ने घंटों की मशक्कत कर पाया काबू, देखें- VIDEO

कानपुर की राखी मंडी में भीषण आग लग गई

Kanpur Fire: राखी मंडी में लगी भीषण आग...दुकानें व झोपड़ियां जलकर खाक, दमकल कर्मियों ने घंटों की मशक्कत कर पाया काबू, देखें- VIDEO

कानपुर, अमृत विचार।  मंगलवार सुबह रायपुरवा थानाक्षेत्र में अफीमकोठी के पास राखी मंडी में भीषण आग लग गई। तेज हवाओं के कारण आग ने विकराल रूप ले लिया। देखते ही देखते आग ने मंडी में स्थित 50 से 60 कबाड़ के गोदाम और तकरीबन डेढ़ दर्जन से ज्यादा झुग्गी झोपड़ी और कच्चे घरों को अपनी चपेट में ले लिया।

चारों तरफ काला धुआं फैल गया जो तीन-चार किलोमीटर दूर से दिखता रहा। लोग अपनी जान बचाकर बच्चों को लेकर सामान छोड़कर भागे। करीब तीन घंटे तक आग की ऊंची-ऊंची लपटों के बीच सैकड़ों लोग घिरे रहे। फायर ब्रिगेड की 20 गाड़ियों ने करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग से एक करोड़ से ज्यादा का नुकसान बताया जा रहा है। 

Fire Kanpur (6)

अफीमकोठी चौराहा के पास स्थित राखी मंडी में खाली मैदान में सैकड़ों कबाड़ की दुकानें, गोदाम, कारखाने और अस्थाई घर बने हुए हैं। लोगों ने बताया कि बस्ती से सटे जलकल के संपवेल में सुबह करीब आठ बजे पत्ते इकट्ठा करके कूड़ा जलाया गया था। उसी की चिंगारी से कबाड़ का एक गोदाम धधका और देखते ही देखते 50 से 60 कबाड़ गोदामों और झुग्गी झोपड़ी और कच्चे घरों को आग ने अपनी चपेट में ले लिया। बस्ती वाले घरों को छोड़कर भागे।

डीसीपी सेंट्रल आरएस गौतम, डीसीपी ट्रैफिक आरती सिंह, एडीएम राजेश कुमार, मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा, एडीसीपी अंकिता शर्मा, एडीसीपी शिवा सिंह, एसीपी कर्नलगंज महेश कुमार, एसीपी बाबूपुरवा अमरनाथ यादव, एसीपी अनवरगंज आईपी सिंह समेत दस थानेदार भारी फोर्स के साथ पहुंचे। 

अंदर जाने का नहीं मिला रास्ता

20 दमकलें राखी मंडी पहुंचीं। फायरमैनों ने पहले आग में फंसे लोगों को बाहर निकाला। उसके बाद हौज रील बाहर से ही डालकर ज्वाइंट करते हुए बस्ती के अंदर तंग गलियों तक लाए। बड़ी गाड़ियों तो मौके पर पहुंच ही नहीं सकीं। वहां तक बड़ी गाड़ियों से पानी पहुंचाने में हौज रील सहायक सिद्ध हुई। छोटी गाड़ियों जहां तक पहुंच पाईं, ले जाई गईं। 

देर से पहुंची दमकल, लोगों ने जताया आक्रोश

इलाके के लोगों ने आरोप लगाया कि फायर ब्रिगेड सूचना देने के बाद काफी देर से पहुंची। इसके चलते आग ने पूरे कबाड़ बाजार और घरों को अपनी चपेट में ले लिया। 50 से 60 गोदाम और घर पूरी तरह से जलकर खाक हो गए। इस बात को लेकर लोगों ने पुलिस और फायर ब्रिगेड के सामने आक्रोश भी जताया। 

 

ये भी पढ़ें- Chitrakoot Accident: हादसे के बाद मची चीख-पुकार...नजारा देखकर सिहर उठे लोग, पांच की मौत का मामला