मुरादाबाद : लापता 163 हिस्ट्रीशीटरों को खोज रही पुलिस, अपराधियों पर पैनी नजर...गतिविधियों की हो रही जांच

पुलिस की सख्ती : 169 हिस्ट्रीशीटर जेल में निरुद्ध हैं, 1008 हिस्ट्रीशीटरों को किया गया पाबंद

मुरादाबाद : लापता 163 हिस्ट्रीशीटरों को खोज रही पुलिस, अपराधियों पर पैनी नजर...गतिविधियों की हो रही जांच

मुरादाबाद,अमृत विचार। लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में होने वाले मतदान के नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। ऐसे में लापता हिस्ट्रीशीटर चुनाव में खलल डाल सकते हैं। लिहाजा पुलिस लापता 163 हिस्ट्रीशीटरों को खोज रही है। जिले में कुल 1,877 हिस्ट्रीशीटर हैं।

हिस्ट्रीशीटरों की वर्तमान गतिविधि की जांच के लिए पिछले दो महीने से पुलिस उनके गांव-घर पहुंच रही है। इस बीच में ऐसे कई हिस्ट्रीशीटर भी मिले हैं जो घर-गांव से बाहर हैं और वह दूरस्थ क्षेत्र में जीविका कमाने में व्यस्त हो चुके हैं। लेकिन, जिनके बारे में पुलिस को कोई वर्तमान गतिविधि के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है। वह शांति व्यवस्था के लिए जरूर चुनौती बने हैं।

दूसरी ओर, जो अपराधी गांव-घर में मिले भी हैं, उनमें से एक हजार से अधिक लोगों पर पुलिस कानून व्यवस्था को लेकर संदेह जता रही है। इसीलिए ऐसे लोगों को थाना पुलिस ने चालान की नोटिस जारी कर उन्हें दो लाख रुपये या इससे भी अधिक धनराशि से पाबंद कर दिया है। नोडल अधिकारी (निर्वाचन-पुलिस) सुभाष चंद्र गंगवार ने बताया कि चुनाव में कोई भी यदि खलल डालने का प्रयास करेगा तो पुलिस उससे काफी सख्ती से निपटेगी। वैसे भी चुनाव में कानून और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने अपराधियों पर कार्रवाई की है। इसमें गुंडा अधिनियम, जिला बदर, गैंगस्टर और अन्य कार्रवाई शामिल हैं। पुलिस की कार्रवाई से भयभीत 1609 हिस्ट्रीशीटरों ने अपराध छोड़ दिया है। ये लोग अब अपने परिवार की जीविका में व्यस्त हो गए हैं।

43 हिस्ट्रीशीटरों पर गुंडा एक्ट, 34 पर लगाया गैंगस्टर
लोकसभा चुनाव में शांति बनाए रखने के लिए जिले के कुल 1877 हिस्ट्रीशीटरों में पुलिस ने 1008 लोगों को 107/116 में चालान कर उनको पाबंद करने की कार्रवाई की है। इसी तरह 510 के विरुद्ध अपराध के लिए उकसाने के आरोप में (आइपीसी की धारा 110) कार्रवाई की है। यही नहीं, 43 हिस्ट्रीशीटरों के विरुद्ध गुंडा एक्ट लगाया है और 12 को जिला बदर कर दिया है। बड़ी बात ये भी है कि 34 हिस्ट्रीशीटरों के विरुद्ध गैंगस्टर लगा दिया है। गैंगस्टर लगाने में बिलारी व भोजपुर पुलिस सबसे आगे रही है। बिलारी थाने की पुलिस ने 18 और भोजपुर थाना पुलिस ने 11 हिस्ट्रीशीटरों पर गैंगस्टर में कार्रवाई कर दी है। पुलिस ने शत-प्रतिशत हिस्ट्रीशीटरों की वर्तमान गतिविधियां जांच ली हैं। इसमें 60 मृत पाए गए हैं। वर्तमान में कुल 169 हिस्ट्रीशीटर जेल में निरुद्ध हैं।

इन थाना क्षेत्रों में सर्वाधिक हिस्ट्रीशीटर
थाना मूंढापांडे में 171, सिविल लाइंस में 144, कटघर में 143, बिलारी में 143, मझोला में 131, डिलारी में 121, भोजपुर में 111 तथा कांठ थाना क्षेत्र में 111 हिस्ट्रीशीटर हैं।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : अपने दायरे में रहकर काम करो...रुचि वीरा के व्यवहार से दुखी सपा कार्यकर्ता, कहा- जॉब छोड़ पार्टी के लिए किया था चुनाव प्रचार

ताजा समाचार

Kanpur Dehat: बीएसएफ ASI का शव गांव में पहुंचते ही मचा कोहराम; 110 बटालियन से आए जवानों ने दी अंतिम सलामी
मध्यप्रदेश : चौथे चरण के चुनाव में खरगोन में सबसे कम प्रत्याशी, इंदौर में कांग्रेस का प्रत्याशी ही नहीं
Rohit Sharma Press Conference : मैंने पहले भी दूसरों की कप्तानी में खेला है, नई बात नहीं....रोहित शर्मा का छलका दर्द
कासगंज: महाविद्यालाय की लापरवाही से अधर में लटका कई छात्राओं का भविष्य, डेढ़ दर्जन छात्राएं री-एग्जाम से रह गईं वंचित
बहराइच में 22 लाख रुपये मूल्य की स्मैक बरामद, तस्कर गिरफ्तार
Kannauj: सपाइयों ने भाजपा समर्थक को पीटा; 51 पर रिपोर्ट दर्ज, सपा नेता बोले- जब-जब कोई अन्याय करेगा, हम विरोध करेंगे