रुद्रपुर: राशन वितरण में धांधली, माफिया डाल रहे राशन पर डाका

रुद्रपुर: राशन वितरण में धांधली, माफिया डाल रहे राशन पर डाका

रुद्रपुर, अमृत विचार। जहां एक ओर प्रदेश सरकार गरीबों को मुफ्त राशन देकर राहत पहुंचाने का कार्य कर रही है। वहीं जिले में राशन माफिया गरीबों के राशन पर ही डाका डालकर करोड़ों के वारे न्यारे कर रहे हैं। ऐसा ही एक प्रकरण रुद्रपुर शहर में पकड़ा में आया है।

जहां राशन माफिया उपभोक्ताओं को पर्ची थमाकर कई माह का राशन बेच रहे हैं। मामला संज्ञान में आते ही पूर्ति विभाग ने जांच कमेटी बैठाकर पांच दुकानों को चिह्नित करने का दावा किया है।

बताते चलें कि शहरी और ग्रामीण इलाके में 80 से अधिक सस्ता गल्ला की दुकानें हैं। जिस पर हजारों गरीब परिवार के लोग अपने राशन कार्ड पर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई योजना का लाभ लेकर परिवार का पेट पालते है। मगर कुछ सस्ता गल्ला विक्रेताओं ने एक ऐसा सिंडिकेट बना लिया है जो गरीबों के राशन पर डाका डालकर राशन वितरण प्रणाली में धांधली कर रहा है। मिली जानकारी के अनुसार गल्ला विक्रेता कार्ड धारक को पर्ची थमाकर मार्च माह का राशन अप्रैल माह में दे रहे हैं, जबकि खाद्य गोदामों से प्रति माह धारकों की संख्या के हिसाब से राशन भेजा जा रहा है।

बताया जा रहा है कि कार्ड धारकों को राशन नहीं देकर सरकारी गेहूं और चावल के राइस मिलों में बेच दिया जाता है और वहां से एक मुश्त मोटी रकम लेकर सरकार की राशन वितरण योजना को पलीता लगाया जा रहा है। जब इस मामले की जानकारी जिला पूर्ति विभाग को लगी तो जिला पूर्ति अधिकारी श्याम लाल आर्य ने दो एआरओ की जांच कमेटी बनाकर जांच शुरू करवा दी है। प्रारंभिक पड़ताल में ही पांच सस्ता गल्ला विक्रेताओं को चिह्नित कर रिपोर्ट तैयार की गई और डीएम के आदेश के बाद कार्रवाई के लिए विभाग तैयार है। ऐसे में अनुमान यह लगाया जा रहा है कि जब शहरी इलाके में पांच गल्ला विक्रेताओं को धांधली में पकड़ा है तो अनुमान लगाया जा सकता है कि जिले में कितना राशन घोटाला चल रहा होगा।


सस्ता गल्ला राशन वितरण में धांधली होने का मामला संज्ञान में आते ही एआरओ मुख्यालय हेमा बिष्ट और एआरओ सितारगंज धर्मेंद्र सिंह धामी को प्रकरण की जांच सौंपी गई है। शिकायती पत्र के आधार और प्रारंभिक पड़ताल में चार सस्ता गल्ला विक्रेताओं को चिह्नित किया गया है। जिसकी रिपोर्ट तैयार कर जल्द ही जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी और विक्रेताओं के खिलाफ लाइसेंस निलंबन और खाद्य घोटाले में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। योजना में धांधली के दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
-श्याम लाल आर्या, जिला पूर्ति अधिकारी, ऊधमसिंह नगर