बहराइच: सांस्कृतिक कार्यक्रम और जागरुकता रैली संग मना श्रम दिवस, स्कूलों में बेटियों ने प्रस्तुत किया कार्यक्रम

बहराइच: सांस्कृतिक कार्यक्रम और जागरुकता रैली संग मना श्रम दिवस, स्कूलों में बेटियों ने प्रस्तुत किया कार्यक्रम

बहराइच, अमृत विचार। जिले में श्रम दिवस बुधवार को मनाया गया। शहर के बालिका विहान विद्यालय में श्रमिकों की बेटियों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। अधिकारियों ने श्रम दिवस के बारे में बताया। वहीं गांवों में जागरूकता रैली निकाली गई। ब्लॉक मुख्यालयों पर भी कार्यक्रम आयोजित हुए।

समाजशास्त्र विभाग द्वारा संचालित बिहान आवासीय बालिका विद्यालय श्रम विभाग द्वारा वित्त पोषित है। इस विद्यालय में श्रमिक के बच्चे निशुल्क शिक्षा प्राप्त करते हैं। श्रमिक विद्यालय होने के कारण एक मई मजदूर दिवस विद्यालय में धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्रम विभाग के श्रम प्रवर्तन अधिकारी सूरज तिवारी और विशिष्ट अतिथि मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष शंकर गोयल, सचिन, शिखर अग्रवाल कोषाध्यक्ष, अमन अग्रवाल अंकुर डोलिया, निशंक, गर्वित रहे।

3

शुरुआत में विद्यालय की वार्डन प्रिया प्रसाद द्वारा बताया गया कि अंतरराष्ट्रीय तौर पर मजदूर दिवस मनाने की शुरुआत सन 1886 ईस्वी में हुआ, इस दिन एक मई को अमेरिका के मजदूरों ने अपनी अधिकारों की मांग के लिए हड़ताल की शुरुआत की। इसके बाद मजदूर दिवस पर आधारित हम मजदूर हम मजदूर जैसे भी हैं हम वैसे हैं, राम आएंगे, गणेश बन्ना, यह तो सच है कि भगवान है छोटे-छोटे सपने चट्टानों को तोड़ तोड़ कर इत्यादिक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन विद्यालय में हुआ।

6

कार्यक्रम के समापन में श्रम विभाग के श्रम प्रवर्तन अधिकारी सूरज तिवारी द्वारा श्रम विभाग से जुड़ी सभी योजनाओं को बच्चों के अभिभावकों के सामने रखा गया। समापन में मारवाड़ी युवा मंच के द्वारा बच्चों को स्टेशनरी के सामान वितरित किए गए। इस अवसर पर  वार्डन प्रिया प्रसाद, प्रियंका श्रीवास्तव, भू रत्न प्रभा, निधि, रोमन, अंकित व संजीव मौजूद रहे।

उधर विकास खंड मिहीपुरवा के उर्रा में श्रम दिवस पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। ग्राम रोजगार सेवक अनिता आर्य की देखरेख में महिला मेट सरोज जायसवाल, कबूतरी समेत अन्य ने रैली निकालकर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया। साथ ही श्रम विभाग की योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। इस दौरान काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें -श्रमिक विश्वविद्यालय परिवार के महत्वपूर्ण अंग :कुलपति