बरेली: झोलाछाप से कराते रहे इलाज, दो साल के बच्चे की किडनी फेल

हालत गंभीर में बच्चे को जिला अस्पताल कराया भर्ती, हायर सेंटर रेफर

बरेली: झोलाछाप से कराते रहे इलाज, दो साल के बच्चे की किडनी फेल
जिला अस्पताल के वार्ड में गंभीर हालत में भर्ती बच्चा 

बरेली, अमृत विचार। परिजन दो वर्षीय बीमार बच्चे का इलाज एक झोलाछाप से कराते रहे। हालत गंभीर हुई तो बच्चे को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। जांच में बच्चे की दोनों किडनी में गंभीर संक्रमण पाया गया। काफी हद तक उसकी दोनों किडनी काम नहीं कर रही हैं। उसे हायर सेंटर किया गया है।

जगतपुर गौटिया निवासी मो. आरिफ के दो वर्षीय बेटे मो. आरिफ को उल्टी, दस्त के साथ निमोनिया की समस्या हो गई। परिजनों ने एक झोलाछाप से बच्चे का इलाज कराया, मगर उसकी हालत में सुधार नहीं हुआ। घरवाले बच्चे को निजी अस्पताल भी ले गए, लेकिन आर्थिक तंगी के चलते वहां से डिस्चार्ज कराकर गुरुवार सुबह बच्चे को जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड में भर्ती कराया। यहां बच्चे के खून की जांचें की गईं। रिपोर्ट आने पर पता चला कि बच्चे की किडनी में गंभीर संक्रमण है। डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार देकर बच्चे को हायर सेंटर रेफर कर दिया। हालांकि, बच्चे की किडनी फेल होने के मामले कम ही सामने आते हैं।

यह लक्षण दिखने पर तुरंत लें डॉक्टर की सलाह
वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. अनीस बेग के अनुसार अगर बच्चे की पेशाब करने की आदतों में बदलाव, बार-बार पेशाब आना, कम होना या उसमें खून आना, हड्डियों में दर्द, फ्रैक्चर और साथ में एनीमिया, मतली, भूख में कमी हो रही है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

ये भी पढे़ं- बरेली: 'तीसरा तलाक तेरे घर आकर दूंगा...', दो बार 'तलाक' बोलकर पत्नी को घर से निकाला

ताजा समाचार